अगर आपने करवाई है SBI में FD, तो जरूर पढ़े यह खबर

Thursday, Jul 06, 2017 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपने SBI में  FD करवाई है तो ये खबर आपके लिए बुरी हो सकती है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 साल के लिए 1 करोड़ से कम राशि वाली एफ.डी. पर ब्याज दरों को घटाकर 6.75 फीसद कर दिया है। यह सात वर्ष के सबसे निचले स्तर पर है। एस.बी.आई. ने इस महीने की शुरुआत में 15 आधार अंक (बेसिस प्वाइंट्स) की कटौती की है।

एस.बी.आई. के इस कदम के साथ ही यह दर वर्ष 2010 की स्थिति में आ गई है, जब बैंक एक साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.75 फीसद की पेशकश करता था। इस नई कटौती के बाद एक साल से लेकर 455 दिनों के बीच की अवधि पर जमा राशि की दर 40 बेस प्वाइंट गिरकर 6.5 फीसद हो गई है। वहीं, 456 दिन से लेकर दो साल के बीच अवधि के जमा में 25 बीपीएस की गिरावट के बाद नई दर 6.5 फीसद हो गई है। निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई और एचडीएफसी अभी भी एक साल के जमा दर पर 6.9 फीसद की दर से ब्याज दे रहे हैं।

हालांकि, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंक अभी भी 6.8 फीसद और 6.9 फीसद दर की पेशकश कर रहे हैं। 75 लाख रुपए से अधिक के होम लोन पर 10 बीपीएस की कटौती कर 8.55 फीसद और महिलाओं के लिए 8.6 फीसद की दर से लोन दिए जाने के बीच जमा दरों में कटौती की गई है।

मई में भी की थी ब्याज दरों में कटौती 
इससे पहले मई में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की थी। इस कटौती से 30 लाख रुपए तक का होम लोन लेने वालों को ज्यादा पहुंचने की उम्मीद थी। एस.बी.आई. ने इसके लिए ब्याज दरों में 25 बेसिक प्वाइंट की कटौती की थी। इसके चलते मई से स्टेट बैंक का ब्याज दर अब 8.35% हो गया है।

Advertising