अगर बैंक खाते से पैसे हुए चोरी तो घबराएं नहीं, 12615 एक्सपर्ट दिलाएंगे आपके पैसे वापस

Thursday, Oct 29, 2020 - 08:00 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आपके बैंक खाते से पैसे चोरी होते हैं तो अब आपकों घबराने की जरूरत नहीं है। कई बार ऐसा होता है कि दूसरे के हाथ में गए हमारे क्रेडिट कार्ड से साइबर क्रिमिनल पैसे उड़ा देता है जिसका पता हमें ट्रांजेक्शन का मैसेज आने पर चलता है। लेकिन अब सरकार ने इस तरह के साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड में गई रकम को वापस दिलाने के लिए एक्सपर्ट की एक टीम तैयार की है। यह टीम साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट कहलाएंगे।

तीन तरह के होंगे एक्सपर्ट
बता दें कि संसद की गृह मामलों की संसदीय समिति के सामने गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि लोगों को फाइनेंशियल फ्रॉड के केस और उनकी चोरी हुई रकम को वापिस दिलाने के लिए साइबर फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम तैयार की गई है। इस टीम में 12615 लोग हैं। इनमें सरकारी वकील, ज्यूडिशियल सर्विस और पुलिस के अधिकारियों को शामिल किया गया है। यह खासतौर से साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड में पीड़ित की मदद करेंगे, साथ ही महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर क्राइम में भी पीड़ित की मदद करेंगे। 

घर बैठे पोर्टल पर अपनी शिकायत करवाएं दर्ज
गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह भी बताया कि साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड से पीड़ित व्यक्ति को शिकायत दर्ज करवाने के लिए पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है। पीड़ित अब घर बैठे ही साइबर क्राइम के नाम से बने पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है। शिकायत दर्ज होने के बाद जांच अधिकारी खुद संपर्क करेंगे। बता दें कि इसमें महिलाओं और बच्चों के खिलाफ होने वाले साइबर क्राइम की शिकायत भी की जा सकेगी। इन केसों में शिकायतकर्ता की पहचान को गोपनीय रखा जाएगा।

rajesh kumar

Advertising