घर खरीदने जा रहें है, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Saturday, Jul 29, 2017 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्लीः किसी भी प्रकार की सम्पत्ति की खरीदारी के साथ कई जटिलताएं जुड़ सकती हैं। जाहिर है कि कई सारे लोगों को अपने नए मकान से अपेक्षा अनुरूप संतुष्टि नहीं मिल पाती है। कई बार लोगों को बाद में ही कई ऐसी बातों का पता चलता है, जिनके बारे में वे पहले पता करके बच सकते थे। आज हम आपकों एेसी ही कुछ बातें बताने जा रहे जिन्हें जान कर आप मकान खरीदने के बाद की चिंताओं से बच सकते है ।

प्राप्टी डीलर की बातों में न आए 
ज्यादातर लोग प्राप्टी डीलर की लुभावनी बातों में आ जाते है, पर उन्हें घर की कमीयों बारे में  प्राप्टी डीलर नहीं बताते। इसलिए जब भी कहीं मकान देखने जाएं तो आस पास का माहौल, पानी, सफाई, आदि के बारे में प्राप्टी डीलर से जरूर पूछें। अगर वह बताने में आना कानी कर रहा है तो उसे सीधे तौर पर इन बातों को स्पष्ट करने के लिए कहे ।

मकान बनाने के मटरीयल की जानकारी ले 
कई बार एेसा होता है कि मकान लेने के कुछ समय बाद लगता फर्श विकृत है, कमरों की सतह असमान है या वे सही कोण में नहीं बने हैं, दीवारों में कीलें टिकती नहीं हैं, रात के वक्त मकान में अजीब आवाजें महसूस होती हैं, छत में कहीं से लीकेज है और सीवरेज सिस्टम महज जुगाड़ू बंदोबस्त है। इसलिए मकान बनाने से पहले उसके मटीरियल की के बारे प्राप्टी डीलर से जरूर पूछें।

मकान लेने से पहले उसकी पिछली बातों को जानें 
मकान खरीदने से पहले उसमें पहले रहने वालों बारे जरूर जानें। कई बार एेेसे होता है कि मकान में कोई न कोई घटना हुई होती है। मकान का पिछला रिकार्ड जरूर चैक करें।

आवास वास्तु अनुरूप देखें
कई लोग वास्तु में यकीन करते हैं परंतु खरीदारी से पहले वे इस पहलू की जांच पर खास ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में बाद में यदि उन्हें यह पता चले कि उनका खरीदा मकान तो वास्तु के किसी भी सिद्धांत पर खरा नहीं उतरता है तो जाहिर है कि आपको अपने फैसले पर निराशा होगी। कई बार व्यक्ति को स्वयं तो वास्तु में अधिक विश्वास नहीं होता परंतु उनके परिवार वाले या परिचित उन्हें मकान के वास्तु दोषों के बारे में बता सकते हैं। ऐसा होने पर चिंता स्वाभाविक है।

कुछ अन्य बातों का भी रखे ध्यान
कानूनी विवाद आपको वायदे के अनुरूप पार्किंग सुविधा न दी जाए, इमारत में लिफ्ट  लगाई ही न जाए आदि कई बातों का ध्यान मकान खरीदने से पहले कर लें।

Advertising