अगर नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

Saturday, Aug 26, 2017 - 02:21 PM (IST)

देहरादून: राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 62वीं बैठक में जानकारी देते वित्त मंत्री प्रकाश पंत  मे बताया कि सरकार द्वारा बार-बार आम लोगों को आधार कार्ड बैंक अकाउंट से जोड़ने के निर्देष दिए जा रहे है, लेकिन फिर भी लोगों में इस काम की कोई जल्दी नहीं दिखाई जा रही। उन्होंने कहा कि अगर 31 दिसंबर 2017 तक बैंक खातों में आधार अपडेट न किया तो खाते बंद कर दिए जाएंगे। इसके अलावा सूबे में जल्द ही वसूली प्रमाण पत्रों की ऑनलाइन फाइलिंग शुरू होने जा रही है। 

बैंकर्स से आह्वान, बढ़ाए Credit deposit ratio
शुक्रवार को प्रकाश पंत ने कहा कि 2020 तक किसानों की आय दोगुना करने को राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। इसके लिए सरकार का प्रयास है कि किसानों को समय से बीज, खाद, दवाएं मिलें। उनकी उपज का बाजार मूल्य मिलें। फसल की बिक्री के लिए बाजार उपलब्ध हो। इसके साथ ही सरकार 2 प्रतिशत ब्याज पर फ सली ऋण देने पर भी विचार कर रही है। उन्होंने बैंकर्स से आह्वान किया कि Credit deposit ratio बढ़ाएं।

वित्त सचिव अमित नेगी ने बताया कि बैंकों द्वारा भूमि अभिलेखों पर ऑनलाइन  प्रभार अंकित करने संबंधी शासनादेश जारी हो गया है। वसूली प्रमाण पत्र की ऑनलाइन फाइलिंग का साफ्टवेयर एन.आई.सी. ने विकसित कर लिया है। सिक्योरिटी ऑडिट की प्रक्रिया के बाद 15 दिन में इसे शुरू कर दिया जाएगा। ऋण वसूली के संबंध में बैंकों ने ऋण समाधान योजना शुरू की है। इसका लाभ उठाकर एकमुश्त समाधान किया जा सकता है। सभी बैंक दस सितंबर 2017 तक अपना डेटा डिजिटाइज्ड कर देंगे।
 

Advertising