अगर इन बैंकों में है आपका खाता, तो जरूर पढे़ ये खबर

Saturday, Jun 24, 2017 - 03:47 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार एकीकरण के अपने अगले चरण में एक और बड़ा बैंक बनाने की तैयारी कर रही है। सरकारी बैंक कैनरा बैंक छोटे बैंक विजया बैंक और देना बैंक का अधिग्रहण कर सकता है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, 'बैंकों के बीच में बातचीत जारी है। संभावना है कि पहले देना बैंक और विजया बैंक का विलय होगा उसके बाद कैनरा बैंक उसका अधिग्रहण करेगा। मार्कीट कैपिटलाइजेशन के मामले में कैनरा बैंक देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक है। इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नैशनल बैंक का नाम आता है।

सरकार अगस्त में संसद का मॉनसून सत्र समाप्त होने के बाद ही इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाएगी। एक अधिकारी ने कहा कि यह सत्र जीएसटी लागू होने और राष्ट्रपति चुनाव के चलते राजनीतिक रूप से हचलच भरा रहने वाला है। इससे बैंकों को संभावित मुद्दों को लेकर बाचतीच करने और सहमति बनाने का भी समय मिलेगा।' इसी समस्या के चलते अन्य बैंकों जैसे पंजाब और सिंध बैंक के विलय का प्लान ड्रॉप कर दिया गया। 

सरकार 21 बैंकों के बजाय 10-12 बैंक बनाने की व्यवस्था के लिए तीन स्तरीय संरचना करने की तैयारी में है। अधिकारी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई जितनी बड़ी कम से कम तीन बैंक होनीं चाहिए। उसके बाद कुछ मध्यम आकार की और कुछ विशेष सेक्टर्स में काम करने वाली बैंक होनीं चाहिए।

Advertising