बैंक से हैं परेशान, तो सीधे RBI को करें शिकायत

Saturday, Oct 03, 2020 - 05:35 PM (IST)

मुंबईः कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के इस समय में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए बैंक ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। वहीं अगर आपको अपने बैंक से कोई शिकायत है, तो आप सीधे बैंकिंग नियामक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से इसकी शिकायत कर सकते हैं। ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बैंक ने इसके लिए एक विशेष पोर्टल कम्प्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) बनाया है। 

ग्राहकों को जागरूक करने के लिए बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन केंद्रीय बैंक के अभियान के साथ जोड़े हैं। आरबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट में 'आरबीआई सेज' पर एक पोस्ट भी किया है। जिसमें बच्चन ने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए संदेश दिया है।  

अमिताभ ने कहा कि, 'अगर बैंक ने आपको इंश्योरेंस या कोई अन्य वित्तीय सेवा प्रदान की है, जो आपके काम नहीं आ रही है या आपके अनुरोध करने पर भी उसकी शर्तों को आपके साथ साझा नहीं किया गया है, तो बैंक के खिलाफ शिकायत करें। इसमें संकोच न करें। अगर आप अपने बैंक के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं, तो केंद्रीय बैंक के ओम्बड्समैन या सीएमएस पोर्टल पर इसकी शिकायत दर्ज कराएं।

मालूम हो कि पिछले एक साल से आरबीआई अंग्रेजी, हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में इस अभियान को चला रहा है। ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इसकी पहुंच हो। ग्राहकों को जागरूक करने के लिए आरबीआई बार-बार अपने संदेशों को दोहराता है।

अगर ग्राहक बैंक की शिकायत निपटान प्रक्रिया से असंतुष्ट हैं, तो वे बैंकिग लोकपाल योजना यानी बैंकिंग ओम्बड्समैन (बीओ) के जरिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बैंकिंग लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त एक अधिकारी होता है, जो बैंकिंग सेवाओं की कमियों के संबंध में ग्राहकों की शिकायतों का समाधान करता है। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। https://bankingombudsman.rbi.org.in शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें। 
 

jyoti choudhary

Advertising