महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए वातावरण तैयार कर रहा ICICI: कोचर

Wednesday, Nov 29, 2017 - 03:35 PM (IST)

हैदराबादः निजी क्षेत्र का बैंक आई.सी.आई.सी.आई. बैंक देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को घर से काम करने जैसी कई पहलओं का संचालन कर रहा है। बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) चंदा कोचर ने आज यह बात कही। उन्होंने कहा कि संगठन की ओर से महिलाओं के लिए कोई विशेष नीति नहीं है लेकिन हम ऐसा माहौल बना रहे हैं जिसमें महिला उद्यमी आत्मविश्वास महसूस कर सकती हैं।

वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) में कोचर ने कहा कि हमने वास्तविक कार्य वातावरण बनाया है जहां महिलाएं घर से काम कर सकती हैं। यह बात उन्होंने कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने और कौशल प्रशिक्षिण, शिक्षा तथा करियर को लेकर परामर्श तक महिलाओं की पहुंच बढ़ाने के विषय पर बोली। चर्चा में चेरी ब्लेयर फाउंडेशन फॉर वुमेन की संस्थापक चेरी ब्लेयर, अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप और डेल ईएमसी चीफ कस्टमर अधिकारी (सीसीओ) कारेन कविंटोस भी शामिल रहीं।

कोचर ने कहा कि अगर कोई महिला उद्यमियों को शिक्षा, प्रोत्साहन और सशक्तीकरण प्रदान करे तो उनके लिए ऊंचाई पर उड़ने की कोई सीमा नहीं है। कौशल प्रशिक्षिण पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि आई.सी.आई.सी.आई. ने युवाओं के लिए पहल शुरू की है। वहीं, इवांका ट्रंप ने कहा कि महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी एक महान चालक है क्योंकि महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने में आने वाली बाधाओं को कम करती है और नए अवसर प्रदान करती है।  

Advertising