ICICI बैंक को चाहिए नया चेयरमैन, रेस में सबसे आगे ‘माल्या’ का नाम

Tuesday, Jun 05, 2018 - 05:15 AM (IST)

नई दिल्ली: आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के बोर्ड समक्ष एक के बाद एक मुश्किलें आ रही हैं। सी.ई.ओ. चंदा कोचर विवाद के बाद अब एक नई मुसीबत ने बोर्ड को घेर लिया है। 

दरअसल बोर्ड बैंक के नए चेयरमैन की तलाश कर रहा है लेकिन फिलहाल जितने भी दिग्गजों के नाम सामने आए हैं वे शायद बैंक चेयरमैन बनने को तैयार नहीं परन्तु कुछ नाम हैं जो इस रेस में आगे हैं। सूत्रों की मानें तो आई.सी.आई.सी.आई. बैंक ने चेयरमैन पद के लिए कई जाने-माने उद्योगपतियों और सीनियर रिटायर्ड बैंकरों से संपर्क किया था लेकिन सी.ई.ओ. चंदा कोचर को लेकर चल रहे विवाद की वजह से ज्यादातर ने यह ऑफर ठुकरा दिया। 

उल्लेखनीय है कि बैंक के मौजूदा चेयरमैन एम.के. शर्मा का कार्यकाल इस महीने खत्म हो रहा है। शर्मा ने दूसरा कार्यकाल लेने से भी इन्कार कर दिया है। सूत्रों के अनुसार बोर्ड को आई.सी.आई.सी.आई. बैंक को क्राइसिस से निकालने के लिए एक योग्य बैंकर की जरूरत है। हालांकि अभी तक कोई नाम फाइनल नहीं हुआ है लेकिन रेस में सबसे आगे ‘माल्या’ का नाम है।

कौन हैं ‘माल्या’ 
बैंक के चेयरमैन बनने की रेस में बैंक ऑफ  बड़ौदा के पूर्व चेयरमैन और मैनेजिंग डायरैक्टर एम.डी. माल्या का नाम सबसे आगे चल रहा है। माल्या के पास कई बैंकों में कार्य करने का अनुभव है। वह पहले बैंक ऑफ  महाराष्ट्र, ओरियंटल बैंक ऑफ  कॉमर्स और कॉर्पोरेशन बैंक में भी लीडरशिप पॉजीशन पर रह चुके हैं। 2010 और 2012 में उन्हें बैंकर ऑफ  द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड के कुछ मैंबर माल्या को यह पद देने के पक्ष में हैं। रोटोमैक फ्रॉड मामले में माल्या से सी.बी.आई. ने पूछताछ भी की थी। यह मामला 3600 करोड़ रुपए से जुड़ा है। 

Pardeep

Advertising