सेबी ने कहा, ICICI बैंक ने कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया

Wednesday, Sep 19, 2018 - 03:29 PM (IST)

मुंबईः पूंजी बाजार नियामक सेबी ने मंगलवार को कहा कि आईसीआईसीआई बैंक ने कथित नियामकीय चूक मामले की जांच में कारण बताओ नोटिस का जवाब दे दिया है। इस मामले में बैंक की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर और उनके पति कथित रूप से जुड़े हैं। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी ने कहा कि उन्हें बैंक की तरफ से मामले के निपटान को लेकर आवेदन देने के बारे में कोई सूचना नहीं है। बाद में सेबी के एक सदस्य ने साफ किया कि बैंक ने कोई औपचारिक आवेदन नहीं दिया है। 

आईसीआईसीआई बैंक ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि उसने सेबी के कारण बताओ नोटिस का जवाब दे दिया लेकिन निपटान के लिये कोई आवेदन नहीं दिया है। आईसीआईसीआई बैंक और कोचर परिवार का कारोबार सेबी तथा अन्य एजेंसियों की जांच के घेरे में आ गया है। इससे पहले, सेबी ने चंदा कोचर के पति का वीडियोकान समूह के साथ कारोबारी सौदे में हितों के टकराव के संदर्भ में खुलासा नियमों के कथित उल्लंघन की प्रारंभिक जांच के बाद आईसीआईसीआई बैंक, कोचर तथा अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

बैंक तथा कोचर यह कहते रहे हैं कि उनकी तरफ से कोई नियामकीय उल्लंघन नहीं हुआ है और सीईओ को अपने पति के कारोबारी लेन-देन के बारे में जानकारी नहीं थी। सेबी की प्रारंभिक जांच के अनुसार चंदा कोचर के पति दीपक कोचर का पिछले कई साल से वीडियोकान समूह के साथ कारोबारी रिश्ते रहे हैं। 

jyoti choudhary

Advertising