ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, Home Loan किया सस्ता- घट जाएगी EMI

Monday, Aug 03, 2020 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्ली: ICICI बैंक ने रक्षाबंधन के इस पावन दिन पर अपने ग्राहकों को तोहफा दिया है। ICICI बैंक से होम लोन सहित अन्य लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए यह खबर राहत लेकर आई है। बैंक ने अपने एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में कटौती की है। बैंक ने अपनी ऋण दरों में 10 आधार अंकों की कटौती की है। बैंक के इस फैसले से अब होम लोन लेने वाले लोगों को EMI के तौर पर अब कम राशि का भुगतान करना होगा।


एक अगस्त से प्रभावी संशोधित दरों के तहत ICICI बैंक का एक साल का MCLR घटकर 7.45% रह जाएगा। पहले यह 7.55% था। ओवरनाइट MCLR अब  7.25% होगा। एक साल के MCLR दर से ही होम लोन जैसे लंबी अवधि के लोन लिंक्ड होते हैं। इससे पहले बैंक ने 14 जुलाई को फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दरों को संशोधित किया था। इसी के तहत  सात से 14 दिनों के FD पर  2.75% ब्याज दर( interest rate) तय किया गया था।


एमसीएलआर से जुड़े सभी बैंकों के लोन
बता दें कि इस समय बैंकों ने सभी कर्जों को एमसीएलआर से जोड़ दिया है। ऐसे में जब भी एमसीएलआर में कमी होती है कर्ज की दरें सस्ती हो जाती हैं।


FD की ब्याज दरों में भी हो चुका है बदलाव
बैंक भी अब एक साल की FD पर 5.15% ब्याज दे रही है। वहीं, 18 महीने और दो साल के FD पर 5.35% ब्याज (interest) दे रही है। तीन साल से अधिक के FD पर ग्राहकों को 5.50% ब्याज मिलेगा।  तीन साल से 10 साल तक के टर्म डिपोजिट पर भी 5.50% ब्याज मिलेगा। सभी योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को 50 बेसिस प्वाइंट आधिक ब्याज मिलेगा।

rajesh kumar

Advertising