ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया तोहफा, ब्याज दरों में की कटौती

Wednesday, Jan 01, 2020 - 06:33 PM (IST)

मुंबईः देश के बड़े प्राइवेट बैंक ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा देते हुए ब्याज दरें घटाने का फैसला किया है। बैंक ने ब्याज दरें 0.05 फीसदी घटा दी है। इस फैसले के बाद होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI घट जाएगी। वहीं, नए कस्टमर्स के लिए लोन लेना सस्ता हो जाएगा। आपको बता दें कि हाल में SBI ने MCLR बेस्ड कर्ज की ब्याज दरों में कटौती करने का ऐलान किया था।

ICICI बैंक ने सभी अवधि के लिए ब्याज दरें 0.05 फीसदी तक घटाने का फैसला किया है। इससे ग्राहकों की लोन ईएमआई में 0.05 फीसदी की कमी आएगी यानी हर महीने करीब 0.05 फीसदी की बचत होगी। ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया है। बैंक ने अपने एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है।

इससे होम लोन और ऑटो लोन सस्ते हो जाएंगे। यह कटौती 1 जनवरी से लागू होगी। बैंक के नए और पुराने सभी तरह के ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा।

अब नए मकान खरीदने वालों को बैंक 7.90 फीसदी की ब्याज दर पर लोन देगा। पहले ब्याज दर 8.15 फीसदी थी। बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (EBR) को 8.05 फीसदी से घटाकर 7.80 फीसदी कर दिया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा कि नए होम लोन ग्राहकों को सिर्फ 7.90 फीसदी की ब्याज दर से लोन मिलेगा। पहले होम लोन का रेट 8.15 फीसदी था।

दिसंबर महीने में स्टेट बैंक ने अपने एक साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 10 बेसिस पॉइंट की कटौती की थी। मौजूदा वित्तीय वर्ष में बैंक ने आठवीं बार एमसीएलआर में कटौती की है। एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है जिसकी होम लोन और ऑटो लोन में करीब 25 फीसदी की हिस्सेदारी है। अधिकतर बैंकों के होम लोन की ब्‍याज दर 8 से 9 फीसदी के बीच है।

jyoti choudhary

Advertising