ICICI बैंक में जमा होगा GST, वित्त मंत्रालय ने किया अधिकृत

Saturday, Jul 01, 2017 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने आई.सी.आई.सी. बैंक को जी.एस.टी. इकट्ठा करने के लिए अधिकृत किया है। कंपनियां आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के जरिए सीधे जी.एस.टी. का भुगतान कर सकती हैं। जी.एस.टी. शनिवार रात 12 बजे से लागू हो गया है। इसके अलावा एस.बी.आई. के माध्‍यम से भी यह पेमेंट हो सकेंगे।

चालान जेनरेट कर पेमेंट कर सकती हैं कंपनियां   
प्रॉपेराइटरशिप फर्म्स, पार्टनरशिप फर्म्‍स, प्राइवेट और पब्लिक लिमिट कंपनियां जी.एस.टी. नेटवर्क पोर्टल पर चालान जेनरेट कर बैंक के जरिए पेमेंट कर सकती है। ऐसे में बैंक द्वारा उपलब्‍ध कराए गए किसी भी डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के जरिए जी.एस.टी. पेमेंट किया जा सकता है।

प्रति चालान करना होगा इतना पेमेंट   
बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोई भी कस्‍टमर या नॉन कस्‍टमर प्रति चालान 10,000 रुपए तक के जी.एस.टी. का पेमेंट कर सकता है। बैंक ने अपने कॉरपोरेट इंटरनेट बैंकिंग प्‍लेटफॉर्म पर सेवा शुरू करने के लिए अथराइज्‍ड सर्विस प्रोवाइडर के साथ भी गठजोड़ किया है। इस फैसिलिटी के जरिए बिजनेस एंटिटीज मंथली जी.एस.टी. रिटर्न ऑनलाइन फाइल कर सकेंगी। बैंक ने यह सुविधा शुरू करने के लिए कोई समय सीमा नहीं बताई है लेकिन संकेत दिया है कि यह सुविधा जल्‍द शुरू होगी।

SBI के माध्‍यम से भी हो सकेंगे पेमेंट 
भारतीय स्‍टेट बैंक की चेयरपर्सन अरुणंधती भट्टाचार्या ने बताया कि उनका बैंक जी.एस.टी. को लेकर पूरी तरह से तैयार है। उन्‍होंने बताया कि एस.बी.आई. से ऑनलाइन और डेबिट कार्ड के माध्‍यम से जी.एस.टी. से जुड़े पेमेंट किए जा सकेंगे। इसके अलावा बैंक की 25473 शाखाओं से 10 हजार रुपए तक के नगद, चैक या ड्राफ्ट के जरिए जी.एस.टी. से जुड़े पेमेंट भी किए जा सकेंगे। 

Advertising