H-1B वीजा: PM को जल्द US दौरे का सुझाव

Tuesday, Mar 28, 2017 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत-अमरीकी व्यापार संगठन आईएसीसी ने वीजा नियमों को कड़ा करने से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जल्दी अमरीकी यात्रा का समर्थन किया है। वीजा नियमों को कड़ा किए जाने से 100 अरब डॉलर की भारतीय प्रौद्योगिकी उद्योग पर प्रभाव पडऩे की आशंका है।   

इंडो-अमरीकन चैंबर आफ कामर्स (आईएसीसी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एन वी श्रीनिवास ने कहा, ‘‘भारत और अमरीका के लिए भारतीय कुशल कामगारों को एच-1बी वीजा दिए जाने से अमरीका में रोजगार की कमी को लेकर विभिन्न तबकों में जताई जा रही चिंता को दूर करने का उपयुक्त समय है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमरीका में जारी रिपोर्ट के अनुसार वीजा नियमों को और कड़ा किया जा सकता है। अमरीका के प्राथमिकता के आधार पर एच-1बी वीजा का प्रसंस्करण निलंबित किए जाने से भारतीय उद्योग प्रभावित हो रहा है।’’ 

श्रीनिवास ने कहा, ‘‘अब जब और कड़े उपाय किए जाने की आशंका है, एेसे में इस प्रकार के जटिल मुद्दों के सौहार्दपूर्ण तरीके से समाधान के लिए उच्च स्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच बातचीत की आवश्यकता होगी।’’   उन्होंने अमरीकी चैंबर आफ कामर्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस विचार को खारिज किया कि एच-1बी वीजाधारक अमरीकी कर्मचारियों का स्थान ले रहे हैं।   

Advertising