10 लाख की रेंज में Hyundai लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार

Tuesday, Jul 16, 2019 - 06:00 PM (IST)

नई द‍िल्‍ली: दक्षिण कोरियाई  कंपनी हुंडई भारत में 10 लाख रुपए की इलेक्ट्रॉनिक कार लाने की योजना बना रही है। हुंडई भारत में 10 लाख रुपए की इलेक्ट्रिक कार चलाने के लिए 2,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बना रही है। यह राशि उस वाहन को विकसित करने के लिए खर्च की जाएगी जो उसके चेन्नई कारखाने में निर्मित होगा। यह कार एक मिनी SUV हो सकती है, हालांकि, अलग-अलग बॉडी टाइप जैसे कि प्रीमियम हैचबैक भी ध्यान में हैं। 

 

हुंडाई इंडिया के MD एस एस किम ने टाइम्स ग्रुप से बात करते हुआ कहा कि वे उस कीमत पर इलैक्ट्रिक कार लॉन्च करना चाहते हैं जो सामान्य ग्राहक खरीद पाए। कपनी को उम्मदी है कि इससे ना सिर्फ भारत में बल्की विदेशी बाज़ार में भी ह्यूंदैई की स्थिति मजबूत होगी।

काफी कंपनियां लगातार भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करना चाहती हैं क्योंकि ईंधन के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और सरकार पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है। हुंडई कम कीमत पर कार इसलिए भी लॉन्च करना चाहती है ताकि आम लोगों तक इसकी पहुंच बनाई जा सके।

इससे पहले हुंडई ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ‘कोना’ को लॉन्च किया था। भारतीय बाजार के लिए इस कार की कीमत 25 लाख 30 हजार रुपए तय की गई है। इस वक्त गवर्नमेंट क्लीन इन्वायरनमेंट की तरफ अपने कदम तेजी से बढ़ा रही है। 2020 तक भारत स्टेज सिक्स नॉर्म्स भी देश में पूरी तरह से लागू होने वाले हैं। हाल ही में आए बजट में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर टैक्स में छूट दी गई है। 

कोना की खास बातेंः

  • जो भी बायर कोना खरीदेगा उसे वॉल माउंटेड चार्जर मिलेगा, जिसे वह अपने घर इंस्टॉल कर सकेगा। इस चार्जर की मदद से 6 घंटे 10 मिनट में पूरी गाड़ी चार्ज हो जाएगी।
  • गाड़ी के साथ एक पोर्टेबल चार्जर भी दिया जाएगा जिसके साथ थ्री पिन प्लग होगा। इस प्लग की मदद से आप इस गाड़ी को कहीं पर भी चार्ज कर पाएंगे। 
  • इस चार्जर की मदद से गाड़ी को सिर्फ 57 मिनट्स में चार्ज किया जा सकता है। यानि कि लगभग एक घंटे में गाड़ी पूरी चार्ज हो जाएगी।


 

shukdev

Advertising