पहले से ज्यादा माइलेज के साथ लांच हुई hyundai Grand i10 फेसलिफ्ट

Monday, Feb 06, 2017 - 02:40 PM (IST)

नई दिल्लीः 2016 में हुए पेरिस मोटर शो में पेश करने के लंबे इंतजार के बाद हुंडई ने 'ग्रैंड i10 फेसलिफ्ट' भारत में लांच कर दी है। कंपनी ने इसे 4.58 लाख रुपए की शुरूआती कीमत पर लांच किया। वहीं इसके डीजल वैरिएंट की शुरूआती कीमत 5.68 लाख रुपए रखी गई है। बता दें कि ग्रैंड i10 के दोनों बेस वैरिएंट की कीमतों में हाल ही में कटौती की गई थी, इसकी वजह नई कार को विकल्प के रूप में लाना ही था। जहां उम्मीद की जा रही थी कि यह कार मोटर शो में दिखाए गए मॉडल जैसी ही होगी, वहीं कंपनी ने स्टाइलिंग के रूप में कुछ बदलाव भी किए हैं।

कार के फ्रंट बंपर को बदला गया है साथ ही DRL (डेटाइम रनिंग लैंप) को पोजिशन भी चेंज की गई है। नई कार में एलईडी डीआरएल फॉग लैंप के पास दिए गए हैं। कंपनी ने कार के लिए एक दम नया कलर Red Passion भी पेश किया है। यह कार के पुराने वाइन रेड कलर की जगह लाया गया है। इसके अलावा प्योर व्हाइट, ट्विलाइट ब्लू, स्लीक सिलवर कलर अभी भी मिलते रहेंगे।

इंजन 
कार के डीजल इंजन और फीचर्स में कई बदलाव किए गए हैं। सबसे पहले डीजल इंजन की बात करते हैं। पुरानी कार 1.1 लीटर डीजल इंजन के साथ आती थी, जो 70 बीएसपी पावर और 160 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। वहीं नई फेसलिफ्ट में 1.2 लीटर वाला डीजल इंजन दिया गया है, जो पहले से 3 बीएचपी ज्यादा पावर और 30 एनएम ज्यादा टॉर्क जेनरेट करता है। इससे कार पहले से ज्यादा माइलेज वाली भी हो जाती है। कंपनी के मुताबिक, कार का डीजल मॉडल 24.95 kmpl का माइलेज देगा। कार का इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा है।

हालांकि पैट्रोल इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें अभी भी 1.2 लीटर पैट्रोल इंजन दिया गया है, जो 82 bhp पावर और 113.7 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा है, जबकि पुराने Magna वैरिएंट में 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसिमिशन का विकल्प भी दिया गया था। सेफ्टी के लिहाज से नई कार में ड्राइवर के लिए एयरबैग्स दिए गए हैं।

सुरक्षा 
पिछले बार कंपनी ने सुरक्षा पर ध्यान देते हुए ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स दिए थे, जो इस बार और बेहतर किए जाने की पूरी संभावना है।

फीचर्स
- कार के फॉग लैंप्स फ्रंट ग्रिल के बीच में दिए गए हैं।
- 5 इंच की जगह 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।
- ऑटो फोल्डिंग एक्सटर्नल मिरर
- म्यूजिक सिस्टम के साथ 1GB इनबिल्ट मेमोरी स्टोरेज
- रियर AC वैंट्स
- रियर पार्किंग सेंसर और रियर पार्किंग कैमरा
- 2 टोन्ड इंटीरियर के साथ कूल्ड ग्लव बॉक्स
- 14 इंच अलॉय व्हील
- पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन
- स्मार्ट की
- एयरबैग्स और ABS
 

Advertising