Flight Bookings: फ्लाइट टिकट के दामों में भारी वृद्धि, दीवाली पर यात्रा करने वालों की मुश्किलें बढ़ीं

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 10:40 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः त्योहारी सीजन के कारण यात्रा करने वालों की संख्या में भारी वृद्धि होती है। इस दौरान करोड़ों की संख्या में लोग ट्रेन, बस और हवाई जहाज से परिजनों के पास पहुंचते हैं ताकि यह पर्व अपनों के साथ मनाया जा सके। अगर आप भी त्यौहार पर घर जाने की प्लानिंग कर रहे थे तो आपको जानकर झटका लगेगा कि दीवाली के आसपास फ्लाइट टिकट तेजी से महंगे होते जा रहे हैं। एयरलाइन्स की बुकिंग में भी लगभग दोगुना उछाल आया है। 

यह भी पढ़ेंः भारतीय Real Estate में विदेशी कर रहे जमकर निवेश, 6 महीने में 3.5 बिलियन डॉलर का Invest

फ्लाइट बुकिंग्स में करीब 85% की तेजी

एक रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, दीवाली की फ्लाइट बुकिंग्स में करीब 85 फीसदी की तेजी आई है। लोग औसतन 27 दिन पहले ही अपना टिकट बुक कर ले रहे हैं। किराया भी लगभग 15 फीसदी बढ़ चुका है। पिछले साल हवाई किराया दीवाली से एक हफ्ते पहले तक दोगुना हो चुका है। ऐसे आशंका जताई जा रही है कि इस साल भी किराया तेजी से उछाल मारेगा। एयरलाइन्स को सबसे ज्यादा बुकिंग दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, गुवाहाटी, जयपुर, चेन्नई, लखनऊ, पोर्ट ब्लेयर और पटना जैसी जगहों की मिल रही हैं।

यह भी पढ़ेंः त्योहारों में E-commerce कंपनियों की बल्ले-बल्ले, बिक्री 12 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

इन शहरों के लिए बुकिंग कई गुना बढ़ी, किराया दोगुना होने की आशंका  

रिपोर्ट के अनुसार, गुवाहाटी के लिए सबसे ज्यादा 386 फीसदी बुकिंग बढ़ी है। लोग त्यौहार पर अपने घर जाने के लिए लालायित हैं। इसके बाद जयपुर के लिए 306 फीसदी और पटना के लिए 271 फीसदी बुकिंग बढ़ी हैं। अन्य शहरों की बुकिंग में भी तेज उछाल जारी है। दिग्गज ट्रेवल वेबसाइट मेकमायट्रिप (MakeMyTrip) ने अगस्त से ही दीवाली फ्लाइट्स की बुकिंग के लिए विशेष अभियान चला दिया था। साथ ही चेतावनी भी दी थी कि जल्द ही किराया बढ़ने वाला है। इसके अलावा क्लियरट्रिप (Cleartrip) ने भी बताया है कि दीवाली के आसपास बुकिंग लगभग 15 फीसदी बढ़ गई है। दीवाली के अलावा छठ पूजा (Chhatt Puja) और गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja) तक फ्लाइट टिकट हर साल काफी महंगे रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News