HSBC की कालाधन सूची: ED ने डाबर के बर्मन की 20.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

Tuesday, May 22, 2018 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कालाधन विदेश में छुपाने संबंधी कुछ साल पहले आई चर्चित एच.एस.बी.सी. बैंक सूची से जुड़ी फेमा जांच के सिलसिले में डाबर समूह के निदेशक प्रदीप बर्मन की 20.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है।

50 हजार बॉन्ड भी किए सीज
प्रवर्तन निदेशालय ने आज कहा कि उसने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत कार्रवाई करते हुए यह संपत्ति कुर्क की है। इसमें हुडको और आईआरएसफसी के 50,000 कर मुक्त बांड भी शामिल हैं। एच.एस.बी.सी. की भारतीयों पर लीक सूची के आधार पर आयकर विभाग ने बर्मन के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। इसी के आधार पर ईडी ने मामले में जांच की थी। आयकर विभाग के मामले में अभी मुकद्दमा चल रहा है। 



32 लाख डॉलर कराए थे जमा
एजेंसी ने कहा कि ये संपत्तियां तब कुर्क की गईं जबकि यह सामने आया कि बर्मन ने स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में एच.एस.बी.सी. बैंक में 32.12 लाख डॉलर जमा कराए थे। उन्होंने 2007-08 के आयकर रिटर्न में इस राशि को नहीं दिखाया था। ईडी ने कहा, ‘‘जांच में सामने आया है कि बर्मन ने फेमा की धारा चार का उल्लंघन करते हुए एच.एस.बी.सी. ज्यूरिख में 32.12 लाख डॉलर जमा कराए थे। बर्मन डाबर इंडिया लि., सनत प्रोडक्स लि. एंड आयुर्वेद, रत्ना कर्मिशयल एंटरप्राइजेज में निदेशक हैं। इसके अलावा वह बर्मन परिवार के ट्रस्ट डॉ एस के बर्मन चैरिटेबल ट्रस्ट में न्यासी भी हैं। 
 

jyoti choudhary

Advertising