त्योहारी सीजन से पहले नए वाहनों की पेशकश की उम्मीदः फाडा

Monday, Jul 25, 2022 - 03:13 PM (IST)

मुंबईः वाहन डीलरों के संगठन ने उम्मीद जताई है कि कोविड-19 से प्रभावित रहे पिछले दो वर्षों की तुलना में वाहन विनिर्माता इस साल के त्योहारी सीजन में कहीं अधिक संख्या में नए मॉडलों की पेशकश लेकर आएंगे। ऑटोमोबाइल डीलर महासंघ (फाडा) के अध्यक्ष विनकेश गुलाटी ने अपने खुदरा भागीदारों के कारोबार के मामले में पिछले साल के त्योहारी सीजन को एक दशक में ‘सबसे खराब' बताया। उन्होंने कहा कि गैर-इलेक्ट्रिक दोपहिया खंड को छोड़कर इस बार मांग 'काफी अच्छी' है। हालांकि दोपहिया वाहनों की बिक्री में सुस्ती वाहन उद्योग के लिए 'सबसे बड़ा तनाव' बनी हुई है। 

गुलाटी ने कहा, ‘‘अगर मैं पिछले दो वर्षों से तुलना करूं तो आपको त्योहारी सीजन के दौरान मॉडलों की पेशकश कम-से-कम दोगुनी देखने को मिलेगी। इसके अलावा हम बहुत सारे इलेक्ट्रिक वाहनों की भी पेशकश होते हुए देख रहे हैं।'' हालांकि ज्यादातर नए मॉडल कॉम्पैक्ट एसयूवी या एसयूवी खंडों में ही होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत नए मॉडल एसयूवी खंड से जुड़े होंगे।

उन्होंने आने वाले चार-पांच महीनों को वाहनों की बिक्री के लिए सबसे अच्छा बताते हुए कहा कि इस दौरान देश में त्योहारों का मौसम रहता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम डीलरशिप पर भी अच्छी संख्या में लोगों की आवक और वाहनों के बारे में पूछताछ देख रहे हैं। हालांकि कारों के खंड में लंबी प्रतीक्षा अवधि जैसे मुद्दे हैं लेकिन ग्राहक फिर भी डीलरशिप का समर्थन कर रहे हैं।'' 

jyoti choudhary

Advertising