हांगकांग ने विदेशी घर खरीदारों, शेयर कारोबारियों के लिए कर घटाया

Wednesday, Oct 25, 2023 - 06:06 PM (IST)

हांगकांगः हांगकांग ने बाजार को बढ़ावा देने के लिए कुछ घर खरीदारों और शेयर कारोबारियों के लिए करों में बुधवार को कटौती की। इस कदम का मकसद शहर की वैश्विक वित्तीय केंद्र के रूप में प्रतिष्ठा कायम रखना है। मुख्य कार्यकारी जॉन ली ने कहा कि अनिवासी खरीदारों और अधिक संपत्ति खरीदने के इच्छुक वर्तमान स्थानीय मकान मालिकों पर लगाए जाने वाले अतिरिक्त स्टाम्प शुल्क को आधा कर दिया जाएगा।

वार्षिक नीति संबोधन में ली ने शेयर की खरीद-फरोख्त पर स्टाम्प शुल्क को 0.13 प्रतिशत से घटाकर 0.1 प्रतिशत करने की योजना का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि एक वित्तीय केंद्र के रूप में शहर की स्थिति को बनाए रखने के लिए एक जीवंत शेयर बाजार महत्वपूर्ण है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले दिसंबर में घर की कीमतों में सालाना आधार पर 15 प्रतिशत की गिरावट आई और 2022 में आवासीय संपत्ति लेनदेन 39 प्रतिशत घट गया है। हालांकि, हांगकांग की संपत्ति सलाहकार जोन्स लैंग लासाले के चेयरमैन जोसेफ त्सांग ने कहा कि उन्हें लगता है कि ली के कुछ संपत्ति कर में कटौती करने का बाजार पर सीमित प्रभाव पड़ेगा। ली द्वारा घोषित अन्य नीतिगत विशेषताओं में निवेशकों के लिए एक प्रवेश कार्यक्रम और नवजात शिशुओं के माता-पिता को 20,000 हांगकांग डॉलर (2,556 अमेरिकी डॉलर) का नकद बोनस शामिल है।
 

jyoti choudhary

Advertising