महंगाई की मार: प्याज और आलू की कीमतों में उछाल से घर का खाना हुआ महंगा

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 01:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः घर का बना खाना सितंबर 2024 में एक साल पहले की तुलना में महंगा हो गया है। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार प्याज, आलू और टमाटर की कीमतों में वृद्धि के कारण इस महीने घरेलू भोजन की लागत बढ़ गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शाकाहारी भोजन की कीमत सितंबर में 28 रुपए से बढ़कर 31.3 रुपए हो गई, जो सितंबर 2023 में 1 रुपए और अगस्त में 31.2 रुपए से 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है।

रिपोर्ट के अनुसार सितंबर में प्याज, आलू और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 53 प्रतिशत, 50 प्रतिशत और 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

दालों की कीमतों में 14% की बढ़ोतरी

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज और आलू की कमी के कारण कीमतों में वृद्धि हुई, जबकि भारी बारिश ने आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर के उत्पादन को प्रभावित किया। इसके अलावा, उत्पादन में कमी के कारण दालों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, ईंधन की कीमतों में इस साल की शुरुआत में कटौती के कारण 11 प्रतिशत की गिरावट आई है।

मांसाहारी भोजन की लागत स्थिर

मांसाहारी भोजन की लागत पिछले साल की तुलना में 2 प्रतिशत घटकर 59 रुपये रह गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रॉयलर की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो कि मांसाहारी भोजन का 50 प्रतिशत है। मांसाहारी भोजन की लागत, जिसमें सब्जियों का भी खर्च शामिल है, अगस्त की दर की तुलना में स्थिर रही है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News