पर्सनल लोन से सस्ता है टॅाप अप होम लोन

Monday, Jul 22, 2019 - 02:56 PM (IST)

नई दिल्लीः पैसों की जरूरत पड़ने पर अक्सर लोग पर्सनल लोन के बारे में सोचते हैं। इसकी वजह बैंकों द्वारा कम समय में लोन देना है लेकिन बाजार में पर्सनल लोन के मुकाबले काफी सस्ते विकल्प उपलब्ध हैं। सस्ते ब्याज पर लोन लेने के लिए आप होम लोन पर टॉप-अप लोन का रुख कर सकते हैं। अगर आपने होम लोन लिया है तो बैंक से बात कर उस लोन पर आसानी से टॉप-अप करा सकते हैं। टॉप अप लोन की ब्याज दरें होम लोन से कुछ अधिक होती है लेकिन पर्सनल लोन से काफी कम होती हैं।

क्या है टॉप-उप होम लोन
जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन में टॉप अप रीचार्ज करते हैं और आपके फोन में बैलेंस आ जाता है, उसी तरह आप होम लोन को टॉप अप कर सकते हैं। होम लोन का टॉप अप लोन भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। होम लोन लेने के कुछ समय बाद आप यह लोन ले सकते हैं। आम तौर पर बैंक होम लोन के रीपेमेंट का पैटर्न देखकर आपको टॉप अप लोन देते हैं। यह वास्तव में एक पर्सनल लोन की तरह है। इसे आप घर की जरूरत के लिए ले सकते हैं।

यह लोन किसी भी उद्देश्य से ले सकते हैं
टॉप-अप लोन का इस्तेमाल किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। अगर घर का नवीकरण कराते हैं तो आयकर का लाभ भी मिलेगा। टॉप-अप लोन का इस्तेमाल बच्चों की शिक्षा, बेटी की शादी या फिर अतिरिक्त प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए भी किया जा सकता है। यह लोन मौजूदा होम लोन के अतिरिक्त लिया जाता है इसलिए होम लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भुगतान भी करना पड़ता है। एसबीआई के टॉप अप लोन की ब्याज दरें सालाना 11.65 फीसदी है।

jyoti choudhary

Advertising