त्योहारों से पहले घर खरीदने वालों को मिल सकता है तोहफा, होम लोन पर घट सकती है ब्याज दरें

Saturday, Oct 10, 2020 - 05:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः त्योहारों से ठीक पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रियल एस्टेट डेवलपर्स और घर खरीदारों को बड़ा तोहफा देने की योजना बना रही है। इसके तहत आरबीआई 30 लाख से ज्यादा के होम लोन की दरें घटा सकती है। दरअसल इस योजना के तहत आरबीआई बड़े घरों की बिक्री बढ़ाना चाह रही है जो कोरोना काल में काफी सुस्त पड़ गई है। इस फैसले से एक ओर जहां घर खरीदारों को सस्ते में घर मिल सकेगा वहीं रियल एस्टेट डेवलपर्स की बिक्री भी पटरी पर लौट सकेगी।

मौजूदा दौर में घर की साइज पर होम लोन की ब्याज दरें निर्धारित होती है। अभी 75 लाख से अधिक के घर के होम लोन की ब्याज सबसे अधिक होती है। जबकि वहीं 30 लाख से कम के घर की दरें सबसे कम होती है। अब नई योजना के तहत 75 लाख के अधिक के घरों की ब्याज दरें भी कम हो सकेंगी। जिसका फायदा घर खरीदारों को मिलेगा।

विभिन्न बैंकों में इतनी है ब्याज दर
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 30 लाख रुपए तक के लोन पर सात फीसदी और 30 लाख रुपए से 75 लाख रुपए के लोन पर 7.25 फीसदी शुल्क वसूलता है। वहीं 75 लाख रुपए से अधिक के लोन पर ब्याज दर 7.35 फीसदी है। इसी तरह, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की लोन की तीन स्लैब में दरें 7.15 फीसदी, 7.25 फीसदी और 7.30 फीसदी से 7.40 फीसदी हैं। एचडीएफसी लिमिटेड की बात करें, तो यह बैंक 30 लाख रुपए तक के लोन पर 6.95 फीसदी शुल्क वसूलता है और उससे ज्यादा के कर्ज पर 7.05 फीसदी। अधिकांश उधारदाता महिला कर्जधारकों से पांच आधार अंक कम शुल्क लेते हैं।

पूंजीगत आवश्यकताओं से होती है दरों में वृद्धि
दरों में वृद्धि पूंजीगत आवश्यकताओं के कारण होती है, जो ऋण के आकार के साथ बढ़ती हैं। वर्तमान में, बैंक को 30 लाख रुपए तक के होम लोन के लिए निर्धारित पूंजी का केवल 35 फीसदी पूंजी को बनाए रखना होता है। वहीं 30 लाख रुपए से 75 लाख रुपए तक के होम लोन पर बैंकों को 50 फीसदी पूंजी को बनाए रखना होता है और 75 लाख से अधिक के कर्ज के लिए यह सीमा 75 फीसदी है।
  

jyoti choudhary

Advertising