'अप्रैल में नियुक्तियों में 21% तेजी, वाहन क्षेत्र अग्रणी'

Wednesday, May 09, 2018 - 05:40 PM (IST)

नई दिल्लीः वाहन, निर्माण एवं अभियांत्रिकी क्षेत्र में नए अवसरों में तेज वृद्धि के दम पर इस साल अप्रैल में नियुक्तियों में 21 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। आने वाले महीनों में भी रोजगार बाजार के सकारात्मक बने रहने का अनुमान है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

अप्रैल 2018 में नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स 2,139 अंक पर रहा जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक है। नियुक्तियों में तेजी दर्ज करने वाले क्षेत्रों में वाहन उद्योग अग्रणी रहा। आलोच्य माह के दौरान वाहन क्षेत्र में 44 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसके अलावा निर्माण एवं अभियांत्रिकी में 34 प्रतिशत, बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाओं में 29 प्रतिशत और सूचना प्रौद्योगिकी में 20 प्रतिशत की तेजी रही। शहरों के मामले में चेन्नई में सर्वाधिक 25 प्रतिशत वृद्धि आई। इसके बाद दिल्ली में 24 प्रतिशत तथा मुंबई एवं बेंगलुरू में 17-17 प्रतिशत तेजी रही।

नौकरी डॉट कॉम ने आज जारी रिपोर्ट में कहा, ‘‘यह तेजी पिछले साल अप्रैल में रोजगार बाजार में वृहदआर्थिक कारणों से 11 प्रतिशत की गिरावट के बाद आई है।’’ नौकरी डॉट कॉम के मुख्य बिक्री अधिकारी वी. सुरेश ने कहा, ‘‘जॉब स्पीक सूचकांक में तेजी जारी रही और सालाना आधार पर अप्रैल में इसमें 21 प्रतिशत वृद्धि हुई। यह सकारात्मक धारणा हमारे पूर्वानुमान तथा इस साल के पहले तीन महीनों की वृद्धि के अनुकूल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धि के साथ नए वित्त वर्ष की अच्छी शुरूआत का संकेत है। इससे सकारात्मकता का पता चलता है और हमें आने वाले महीनों में भी बाजार के सकारात्मक बने रहने की उम्मीद है।’’ 
 

jyoti choudhary

Advertising