जेट को खरीद सकती है हिंदुजा ग्रुप, इस सप्ताह के अंत तक फैसला संभव

Tuesday, May 21, 2019 - 02:40 PM (IST)

मुंबईः वित्तीय संकट के कारण अस्थायी रूप से सेवाएं बंद करने वाली विमानन कंपनी जेट एयरवेज के लिए हिंदुजा ग्रुप इस सप्ताह बोली की शुरुआत करेगा। हिंदुजा ग्रुप ने इसके लिए एयरलाइंस के मुख्य साझेदार व संस्थापक नरेश गोयल तथा रणनीतिक निवेशक एतिहाद एयरवेज से सहमति ले ली है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने पिछले दिनों कहा था कि जेट एयरवेज को लेकर एक सप्ताह के भीतर तस्वीर साफ हो जाएगी। 

मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि हिंदुजा ग्रुप ने ड्यू डेलिजेंस के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट्स के नेतृत्व वाले इन्वेस्टर्स बैंकर्स से बातचीत कर ली है, जिसकी घोषण जल्द ही की जाएगी। नरेश गोयल तथा हिंदुजा ग्रुप से जुडे़ सूत्रों ने बताया कि दोनों के बीच बीते दो दशक से सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। उन्होंने कहा कि हिंदुजा को उम्मीद है कि बैंक एयरलाइंस कंपनी पर बकाया रकम में उल्लेखनीय कटौती करेगा। कंपनी पर करीब 12,000 करोड़ रुपए का कर्ज है। 

उल्लेखनीय है कि देश के कई कारोबारी घरानों ने जेट को संकट से उबारने के लिए इसके कर्जदाताओं तथा गोयल की अपील को ठुकरा दिया है। टाटा ग्रुप ने पहले इसमें दिलचस्पी जताई थी लेकिन बाद में उसने कदम पीछे खींच लिए। इससे पहले हिंदुजा ग्रुप की निगाह कर्ज में डूबी एयर इंडिया को खरीदने की थी, जब उसके निजीकरण की बात चली थी। इस वक्त जेट की सेवाएं न सिर्फ बंद हैं, बल्कि इसके विदेशी रूट्स पर प्रतिद्वंद्वी एयरलाइंस कंपनियां निगाहें गड़ाए हुए है। विमानन नियामक ने इसके कुछ घरेलू मार्गों को अस्थायी तौर पर प्रतिद्वंद्वी विमानन कंपनियों को दे दिया।  

jyoti choudhary

Advertising