CONSUMER FORUM: किसान से वसूला ज्यादा ब्याज, अब बैंक लौटाएगा ब्याज सहित राशि

Saturday, Jun 23, 2018 - 11:45 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः किसान क्रैडिट कार्ड योजना में लोन देने के बाद मनमाना ब्याज वसूलने पर जिला उपभोक्ता फोरम ने स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया (एस.बी.आई.) को अधिक वसूली गई राशि ब्याज सहित लौटाने का आदेश दिया है।



क्या है मामला
कागारौल के नगला भुज निवासी लक्ष्मन सिंह ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की कागारौल शाखा द्वारा वर्ष 2008 में जारी के.सी.सी. पर बैंक ने उन्हें 3 लाख रुपए की ऋण सुविधा दी, जिसमें बैंक ने 2 लाख 75 हजार रुपए की लिमिट तय की। वह अपनी सुविधानुसार ऋण लेते रहे और उसे ब्याज के साथ चुकाते रहे लेकिन बैंक बार-बार उनसे गलत तरीके से अधिक ब्याज दर लगाकर आर्थिक नुक्सान और मानसिक पीड़ा देता रहा।



शिकायत करने पर शाखा प्रबंधक ने गलत तरीके से लगाई ब्याज संशोधन करते हुए इसे निस्तारित कर दिया और वर्ष 2010 और 2013 में क्रमश: 23,011 और 17,724 रुपए वापस उनके खाते में डाल दिए लेकिन पिछले एक साल से दोबारा उनसे गलत तरीके से ब्याज लगाकर वसूली की जा रही थी। तीसरी बार में उन पर 35 हजार का ब्याज लगा दिया गया। शिकायत करने पर 6500 रुपए लेकर खाता सही करने का प्रलोभन दिया गया लेकिन पास बुक में एंट्री करने पर उन्हें धोखे में रखकर लिए गए 2,44,175 रुपए के ऋण को बढ़ाकर 2,75,000 कर दिया और ऋण लिमिट की ज्यादा धनराशि 6500 रुपए ब्याज के रूप में झूठ बोलकर जमा करा ली। पूछने पर कोई संतुष्ट जवाब न मिलने पर उन्होंने उपभोक्ता फोरम में वाद दायर किया।

यह कहा फोरम ने 
उक्त मामले में जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष फोरम के अध्यक्ष उमेश चंद्र पांडेय ने 12 जून को किसान के पक्ष में फैसला सुनाते हुए बैंक को दोषी मानते हुए 6 प्रतिशत ब्याज के साथ अधिक वसूली गई रकम चुकाने के आदेश दिए हैं। साथ ही 5000 रुपए मानसिक कष्ट और वाद व्यय के रूप में भी चुकाने को कहा।

Supreet Kaur

Advertising