29 अमेरिकी उत्पादों पर ऊंचा आयात शुल्क अब 18 सितंबर से लागू होगा: सरकार

Saturday, Aug 04, 2018 - 01:52 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने अमेरिका के 29 प्रकार के उत्पादों के आयात पर ऊंचा सीमाशुल्क लागू करने के फैसले को लागू करने की समयसीमा 45 दिन बढ़ा दी है। इन उत्पादों में बादाम, अखरोट और दालें आदि भी शामिल हैं। वित्त मंत्रालय की एक ताजा अधिसूचना में कहा गया है कि नए शुल्क 18 सितंबर से लागू किए जाएंगे। जून में जारी अधिसूचना के अनुसार अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क वृद्धि आज से लागू होनी थी।

सूत्रों का कहना है कि इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच जो बातचीत चल रही है उसको लेकर कुछ सकारात्मक बाते सामने आ रही हैं, जिसकी वजह से शुल्क लागू करने की समयसीमा 45 दिन बढ़ाई गई है। कल रात जारी अधिसचूना में वित्त मंत्रालय ने 4 अगस्त की तारीख को बदलकर 18 सितंबर कर दिया है।

वाणिज्य मंत्रालय ने राजस्व विभाग को सुझाव दिया था कि अधिसूचना में संशोधन कर इन उपायों को लागू करने की समयसीमा 45 दिन बढ़ाइ जाए। अधिसूचना के अनुसार अमेरिका से आयात किए जाने वाले 29 प्रकार के उत्पादों पर शुल्क बढ़ाया गया है। अखरोट पर आयात शुल्क 30 से बढ़ाकर 120 प्रतिशत किया गया है। चने और मसूर दाल पर आयात शुल्क 30 से बढ़ाकर 70 प्रतिशत किया गया है। दालों पर आयात शुल्क 30 से बढ़ाकर 40 प्रतिशत किया गया है। भारत द्वारा अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को आयातित इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी। इससे वैश्विक स्तर पर व्यापार युद्ध छिडऩे की संभावना पैदा हो गई है।

jyoti choudhary

Advertising