'हीरो' बनकर उभरी Hero MotoCorp, शोरूम खोलने के चंद दिनों में ही बिकी 10 हजार बाइक्स

Monday, May 11, 2020 - 03:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लंबे लॉकडाउन के बाद भारत में अब दोबारा से कुछ सेक्टर्स को राहत दी गई है। इनमें ऑटोमोबाइल सेक्टर भी शामिल है। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने ऐलान किया कि उसने अपने खुदरा बिक्री के शोरूम खोलने और इनका परिचालन शुरू करने के बाद से 10,000 यूनिट्स की बिक्री कर ली है। कंपनी ने कहा कि इसने देश भर में अधिकृत डीलरशिप और सर्विस सेंटर सहित 1500 से अधिक ग्राहकों के पहुंचने वाले केंद्रों को फिर से खोल दिया है। यह कंपनी की कुल घरेलू खुदरा बिक्री का सिर्फ 30 फीसदी है। 

कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि उसने 4 मई से अपनी तीन विनिर्माण प्लांट्स (हरियाणा के धारूहेड़ा और गुरुग्राम और उत्तराखंड के हरिद्वार) में परिचालन शुरू कर दिया है। हीरो ने कर्मचारियों की सुरक्षा और बेहतरी को प्राथमिकता देने के लिए अपने सभी डीलरशिप, सर्विस सेंटर और पार्ट्स वितरकों को 'रिस्टार्ट मैनुअल' भी जारी किया है। रिस्टार्ट मैनुअल साझा करने के अलावा, कंपनी ने पहले ही बिक्री और बिक्री के बाद के कार्यों में शामिल 700 कर्मचारियों और 7,000 से ज्यादा ग्राहकों के पहुंचने वाले केंद्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, हीरो मोटोकॉर्प ने 10 क्षेत्रीय भाषाओं में मैनुअल भी प्रकाशित किया है। 

कंपनी ने 22 मार्च को दुनिया भर में अपने विनिर्माण प्लांट्स में काम रोक दिया था और अब उसने गुरुवार 7 मई से चालू वित्त वर्ष (FY21) के लिए अपने संयंत्रों से वाहन भेजना शुरू कर दिया है। रिस्टार्ट मैनुअल में Covid-19 के समय में काम शुरू करने की पूर्व-प्रारंभिक तैयारियों से लेकर निगरानी और संचालन प्रोटोकॉल तक की नई प्रक्रिया को शामिल किया गया है। 

 

jyoti choudhary

Advertising