हीरो मोटोकॉर्प ने दोपहिया वाहनों पर 18% GST लगाने की वकालत की

Wednesday, Jan 02, 2019 - 05:15 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने बाइक और स्कूटर पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को घटाकर 18 प्रतिशत करने की मांग की है। फिलहाल बाइक और स्कूटर पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता है। कंपनी ने कहा कि कर में कटौती से देश भर में दोपहिया वाहनों के ग्राहकों को राहत मिलेगी। हीरो मोटो कॉर्प ने पिछले साल (2018), 80 लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री की है। 

कंपनी के चेयरमैन पवन मुंजाल ने बयान में कहा, 'दोपहिया वाहन जनता के लिए बुनियादी साधन हैं। इसे देखते हुए दोपहिया वाहनों को ‘विलासिता पूर्ण वस्तुओं’ पर 28 प्रतिशत जीएसटी की श्रेणी से निकालकर ‘आमतौर पर उपयोग वाली वस्तुओं’ पर 18 प्रतिशत जीएसटी की श्रेणी में लाए जाने की तुरंत जरुरत है।' उन्होंने कहा कि कर में कटौती करने से न सिर्फ लाखों दोपहिया वाहन ग्राहकों की मदद होगी बल्कि इस क्षेत्र पर निर्भर रहने वाली पूरी श्रृंखला को इससे फायदा मिलेगा।

मुंजाल ने कहा कि समावेशी आर्थिक वृद्धि के निर्माण और उसे बनाए रखने के लिए वाहन क्षेत्र में वृद्धि सुनिश्चित करना जरुरी है। उन्होंने कहा कि बीएस-6 उत्सर्जन नियमों के अनुपालन से दोपहिया वाहनों की लागत बढ़ेगी।

jyoti choudhary

Advertising