रिजर्व बैंक पर रेट घटाने का भारी दबाव

Friday, Jun 02, 2017 - 12:44 PM (IST)

नई दिल्लीः ब्याज दरों में कटौती को लेकर रिजर्व बैंक पर वित्त मंत्रालय भारी दबाव बना रहा है। जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने अपनी दलीलों को मजबूती से रखने के लिए एक मॉनिटरी पॉलिसी ग्रुप बनाया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मॉनिटरी पॉलिसी ग्रुप में आर्थिक मामलों के विभाग के अधिकारी शामिल हैं। एमपीजी में मुख्य आर्थिक सलाहकार और प्रधान आर्थिक सलाहकार भी शामिल हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस मॉनिटरी पॉलिसी ग्रुप ने आर.बी.आई. के लिए एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट में दरें घटाने के लिए दलील दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मंहगाई को लेकर आर.बी.आई. का रुख ठीक नहीं है। आर.बी.आई. की एमपीसी के सदस्य ने महंगाई बढ़ने की आशंका जताई है। एमपीसी सदस्य माइकल पात्रा ने दरें 0.25 फीसदी बढ़ाने की वकालत की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक महंगाई आर.बी.आई. के लक्ष्य से नीचे रही है। रिपोर्ट में ये भी ककहा गया है कि महंगाई में गिरावट को देखते हुए ब्याज दरों में कटौती की पर्याप्त गुंजाइश है।

गौरतलब है कि आर.बी.आई. के तहत मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी बनने के बाद चार बार पॉलीसि की घोषणा की गई है। 4 में से सिर्फ एक बार रेट में 0.25 फीसदी कटौती की गई। आर.बी.आई. ने चालू कारोबारी साल के पहली छमाई में 4.5 फीसदी महंगाई दर का लक्ष्य रखा था। आर.बी.आई. ने पिछले साल 5 फीसदी महंगाई दर का लक्ष्य रखा था। मौजूदा महंगाई दर करीब 3 फीसदी के आसपास है।

Advertising