शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों के डूब गए 3.17 लाख करोड़ रुपए

Monday, Feb 24, 2020 - 06:54 PM (IST)

मुंबईः हफ्ते के पहले कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। चीन के बाद अब दक्षिण कोरिया में जानलेवा कोरोना वायरस फैलने की खबरों की वजह से दुनियाभर के बाजारों में आई गिरावट का असर सेंसेक्स और निफ्टी पर दिखा है। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 807 अंक गिरकर 40,363 पर बंद हुआ है। वहीं, एनएसई के 50 शेयरों वाले प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 251 अंक गिरकर 11,829 पर बंद। इस गिरावट में निवेशकों के कुछ ही घंटों में 3.17 लाख करोड़ रुपए डूब गए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन के कोरोना वायरस की वजह से बिजनेस एक्टिविटी बेहद धीमी हो गई हैं। इसीलिए अर्थशास्त्रियों ने ग्लोबल ग्रोथ का अनुमान घटा दिया है।

शेयर बाजार में भारी गिरावट
मेटल कंपनियों के शेयरों में 6 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है निवेशक कोरोना के प्रकोप से भी निराश हैं। हिंडाल्को, टाटा स्टील, सेल, जिंदल स्टील सभी में गिरावट देखने को मिल रही है। दिन के कारोबार में निफ्टी के सभी 50 शेयरों और सेंसेक्स के सभी 30 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। वहीं बैंक निफ्टी के सभी 12 शेयरों में गिरावट हावी रही। BSE और NSE के सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉल कैप इंडेक्स भी 1 फीसदी से ज्यादा टूटकर बंद हुए हैं।

दिन के कारोबार मेटल इंडेक्स में 4.5 साल की बड़ी गिरावट देखने को मिली। निफ्टी का मेटल इंडेक्स आज 5.36 फीसदी टूटकर बंद हुआ है जबकि ऑटो इंडेक्स 3.51 फीसदी की गिरावट के साथ 4 महीने के निचले स्तर पर बंद हुआ है। इधर बैंकिंग शेयरों में गिरावट के चलते बैंक निफ्टी 1.52 फीसदी टूटकर 30471 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 2.78 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 1.51 फीसदी टूटकर बंद हुआ। निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स 2.16 फीसदी, फार्मा इंडेक्स 3.09 फीसदी, मीडिया इंडेक्स 2.07 फीसदी, आईटी इंडेक्स 1.18 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 1.56 फीसदी और फाइनेशिंयल सर्विसेस इंडेक्स 1.73 फीसदी टूटकर बंद हुआ हैं।

ट्रंप के भारत दौरे से क्या हैं उम्मीदें
एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा में कोई बड़ी डील होने की उम्मीद नहीं हैं। इसीलिए शेयर बाजार पहले से ही इन चीजों का डिस्काउंट कर चुका है। ट्रंप की यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच सी हॉक हेलीकॉप्टर्स की 2.6 बिलियन डॉलर्स की डील हो सकती है। इसके अलावा भारत अमेरिका से डेटा स्पीड की दुनिया में नई क्रांति 5G को लेकर भी बातचीत करेगा। ट्रंप की यात्रा के दूसरे दिन यानी मंगलवार को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बैठक होनी है, जिसमें इस विषय पर चर्चा हो सकती है।

 

jyoti choudhary

Advertising