डिजिटल लेनदेन को बढ़ावाः HDFC बैंक व्यापारियों को देगा कैशबैक समेत कई ऑफर

Saturday, Oct 31, 2020 - 03:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः व्यापारियों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से HDFC बैंक ने मेट्रो, सेमी-अर्बन और ग्रामीण बाजारों में छोटे और मध्य आकार के विक्रेताओं के लिए कैशबैक ऑफर और दूसरे प्रोत्साहन को लॉन्च किया है। व्यापारी जो बैंक के मर्चेंट ऐप, QR कोड, PoS या पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर रहे हैं जो किसी भी श्रेणी के हो सकते हैं जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, अपैरल, ग्रॉसरी शामिल हैं, वे वॉल्यूम बिल्ड अप, ईएमआई या डिजिटल ट्रांजैक्शन पर एश्योर्ड कैशबैक और इनाम जीत सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कल से बदल जाएंगी आपकी जिंदगी से जुड़ी ये चीजें, यहां देखिए पूरी लिस्ट

HDFC बैंक के पेमेंट्स, कंज्यूमर फाइनेंस और डिजिटल बैंकिंग हेड पराग राव ने कहा कि यह बैंक के लिए पहली बार है कि वह फेस्टिव ट्रीट्स कैंपेन को देश भर में अपने नेटवर्क में सभी छोटे और मध्य विक्रेताओं को भी उपलब्ध करा रहा है। यह प्रोग्राम केवल मेट्रो शहरों में मौजूद व्यापारियों के लिए नहीं, बल्कि सेमी-अर्बन और ग्रामीण बाजारों के लिए भी है।

यह भी पढ़ें-  कोरोना की मार: 11000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करेगी यह कंपनी

उन्होंने कहा कि भारत में अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को प्रोत्साहित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि व्यापारियों के नेटवर्क को बेहतर समाधानों के साथ सशक्त किया जाए और साथ में इस बदलाव के लिए बढ़ावा और प्रोत्साहन राशि दी जाए, क्योंकि यह बदलाव डिजिटल इंडिया की ओर एक अहम कदम है। इसके आगे उन्होंने कहा कि छोटे और मध्य व्यापारी हमारे विक्रेता नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अगर विक्रेता डिजिटल भुगतान के तरीके को लेकर उत्साहित होते हैं, तो इससे ग्राहकों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के इस्तेमाल को और बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  प्याज के बाद आलू ने बिगाड़ा रसोई का बजट, कीमत ने तोड़ा एक दशक का रिकॉर्ड

विक्रेताओं के नेटवर्क को बढ़ाकर 20 मिलियन करने का लक्ष्य
निजी सेक्टर का सबसे बड़ा कर्जदाता देश में विक्रेताओं को प्राप्त करने के मामले में बड़ा रोल निभाता है और उसने अगले तीन सालों में छोटे विक्रेताओं के नेटवर्क को बढ़ाकर 20 मिलियन करने का बड़ा लक्ष्य तय किया है। बैंक उन विक्रेताओं को टागरेट कर रहा है, उन्हें भुगतान को स्वीकार करने जैसे समाधान, वैल्यू-ऐडेड सर्विसेज जैसे उनके लिए एक साधारण वेबसाइट बनाने, उनकी इन्वेंटरी का ध्यान रखने और कैश फ्लो पर आधारित कर्ज देने में मदद कर रहा है।

jyoti choudhary

Advertising