HDFC बना देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

Saturday, Feb 18, 2017 - 04:59 PM (IST)

नई दिल्ली: एचडीएफसी बैंक देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी गई है। एचडीएफसी बैंक ने ये मुकाम आरआईएल को पीछे छोड़कर हासिल की है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक के एचडीएफसी बैंक में एफआईआई इन्वेस्टमेंट पर एक लिमिट तक रोक हटाने के बाद एक ही दिन में उसका मार्कीट कैपिटलाइजेशन 12700 करोड़ रुपए बढ़ गया। इसके साथ ही आरआईएल को पीछे छोड़ते हुए एचडीएफसी मार्कीट कैप के लिहाज से देश की दूसरी बड़ी कंपनी बन गई।

मार्कीट कैप में दर्ज की गई बढ़त
एचडीएफसी बैंक का स्टॉक आज ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया था। इस दौरान एचडीएफसी का मार्कीट कैप रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकाबले 3500 करोड़ रुपए ज्यादा रहा। एचडीएफसी बैंक का स्टॉक 3.75% की बढ़त के साथ 1377 के लेवल पर बंद हुआ। इस हिसाब से कंपनी का मार्कीट कैप 3.52 लाख करोड़ रुपए के लेवल पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्कीट कैप 3.49 लाख करोड़ रुपए के लेवल पर पहुंचा। स्टॉक करीब 1% बढ़त के साथ 1075 के लेवल पर बंद हुआ। देश की सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस 4.74 लाख करोड़ रुपए के मार्कीट कैप के साथ पहले नंबर पर है।

स्टॉक्स में तेज उछाल 
आज एचडीएफसी बैंक के स्टॉक्स में 9% का तेज उछाल देखने को मिला है। कारोबार के दौरान स्टॉक ने 1450 का रिकॉर्ड लेवल टच किया। स्टॉक में उछाल रिजर्व बैंक द्वारा स्टॉक खरीद पर लिमिट हटाने के बाद देखने मिली। हालांकि लिमिट पूरी होने के बाद रिजर्व बैंक ने एक बार फिर प्रतिबंध लगा दिया,जिससे स्टॉक ऊपरी स्तरों से फिसलकर 1400 के लेवल से नीचे आ गया।

Advertising