HDFC ने बचत खातों पर नकद लेन-देन शुल्क बढ़ाया

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2017 - 09:38 AM (IST)

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी बैंक ने नकद से जुड़ी कुछ गतिविधियों के लिए बचत खाताधारकों हेतु शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि का फैसला किया है। यह नकद लेन-देन से लोगों को हतोत्साहित करने का एक प्रयास है। सरकार नोटबंदी के बाद लोगों को नकद-रहित और डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस लिहाज से बैंक का यह कदम महत्वपूर्ण है।

बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि एचडीएफसी बैंक ने एक मार्च से कुछ लेन-देन पर शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। साथ अन्य मामलों में नकदी की सीमा तय करने और कुछ लेन-देन पर शुल्क लगाने का निर्णय किया है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार थर्ड पार्टी लेन-देन 25,000 करोड़ रुपए की सीमा तय की है। साथ ही शाखाआें में मुफ्त लेन-देन की संख्या पांच से कम कर चार कर दिया और गैर-शुल्क लेन-देन के लिए शुल्क भी 50 प्रतिशत बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया है।

अधिकारी ने कहा कि इससे पहले, प्रतिदिन निकासी और जमा दोनों में 50,000 नकद लेन-देन की अनुमति थी। समीक्षा केवल वेतन और बचत खातों के लिए है। साथ ही बैंक ने अपनी शाखाआें में मुफ्त नकद लेन-देन दो लाख रुपए पर नियत किया है। इसमें जमा और निकासी शामिल हैं। इसके उपर ग्राहकों को न्यूनतम 150 रुपए या पांच रुपए प्रति हजार का भुगतान करना होगा। वहीं दूसरी शाखाआें में मुफ्त लेन-देन 25,000 रुपए है। उसके बाद शुल्क उसी स्तर पर लागू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News