जल्द ही बैंक में रोबॉट करेगा आपका स्वागत!

Monday, Aug 29, 2016 - 02:11 PM (IST)

नई दिल्लीः क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप बैंक जाएं और वहां आपका स्वागत रोबॉट करे। शायद नहीं न हुआ होगा लेकिन आने वाले कुछ सप्ताह में आपको एच.डी.एफ.सी. बैंक की किसी शाखा पर आपकी मुलाकात रोबॉट से हो सकती है। देश में प्राइवेट सेक्टर का दूसरा सबसे बड़ा बैंक उन जापानी बैंकों की तर्ज पर खुद को अपडेट करने की कोशिश कर रहा है जिन्होंने ह्यूमनॉइड्स लांच किया है।

 

बैंक ऑफ तोक्यो-मित्सुबिशी ने पिछले साल नाओ नाम का एक रोबॉट लांच किया था। उसी की तर्ज पर एच.डी.एफ.सी. ने भी ''प्रॉजेक्ट एआई'' (आर्टिफिशल इंटेलिजेंस) लांच किया है जिसका पहला प्रॉडक्ट अब शाखा में तैनात होने के लिए तैयार है। सूत्रों ने बताया कि रोबॉट का नाम रखे जाने पर विचार चल रहा है। इसे एच.डी.एफ.सी. के किसी एक ब्रांच में रखा जाएगा और वहां के अनुभव के आधार पर इस प्रॉजैक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा।

 

योजना के मुताबिक, पहला रोबॉट मुंबई के किसी ब्रांच में रखा जाना है। इसके लिए ध्यान रखा जाएगा कि वैसी शाखा का चुनाव नहीं किया जाए जहां ज्यादा संख्या में सीनियर सिटिजंस आते हों क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर सेवा मुहैया कराने की जरूरत पड़ती है।

 

ग्राहकों के व्यवहार का आंकलन कर तरह-तरह की सेवाएं प्रदान करने वाले पेपर से हटकर एच.डी.एफ.सी. बैंक का पहला रोबॉट विशेष तौर पर रिसेप्शनिस्ट के रूप में एक सीमित भूमिका ही निभाएगा। सूत्रों के मुताबिक, यह अपने स्क्रीन पर ब्रांच में आने वाले लोगों के सामने कैश विदड्रॉल या डिपॉजिट, फॉरेक्स, फिक्स्ड डिपॉजिट्स और डिमैट सर्विसेज का ऑप्शन ऑफर करेगा। कस्टमर जैसे ही अपना विकल्प का चुनाव करेगा, ''टेक मी देयर'' ऑप्शन के साथ स्क्रीन पर ब्रांच का पूरा लेआउट सामने आ जाएगा।

Advertising