इन हवाई अड्डों पर बंद हुई हैंड बैगेज टैगिंग

Thursday, Dec 15, 2016 - 03:34 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के छह हवाई अड्डों पर आज से हैंड बैगेजों के टैगिंग की वर्षों पुरानी परंपरा बंद हो गई। नागर विमानन मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता तथा अहमदाबाद में प्रयोग के लिए हैंड बैगेज की टैगिंग बंद की गई है। प्रयोग सफल रहने पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था तथा उपकरणों से लैस देश के बाकी हवाई अड्डों पर भी यह व्यवस्था समाप्त करने की सरकार की योजना है। यह प्रयोग एक सप्ताह तक चलेगा और अभी सिर्फ घरेलू यात्रियों को टैगिंग से छूट दी गयी है।

नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा कि यह एक प्रगतिशील कदम है तथा इससे यात्रियों को आसानी होगी। इससे यात्रियों के लिए विमान के उड़ान भरने से पहले लगने वाले समय की भी बचत होगी। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि यात्रियों तथा भारतीय हवाई क्षेत्र की सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता बनी रहेगी।

मंत्रालय ने बताया कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की सलाह पर यह कदम उठाया गया है। यह अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन परंपराओं के अनुरूप है। छह शहरों में हैंड बैगेज टैगिंग की व्यवस्था समाप्त करने से पहले हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड तथा सी.आई.एस.एफ. के सहयोग से हैदराबाद हवाई अड्डे की एक लेन पर इस पहल को आजमाया जा चुका है। 

Advertising