H-1B: व्हाइट हाऊस को मिले प्रस्ताव से भारत होगा प्रभावित, खतरे में 90,000 लोगों की नौकरियां

Saturday, Feb 23, 2019 - 11:16 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः व्हाइट हाऊस को एच-1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों के काम करने के अधिकार को समाप्त करने के लिए मौजूदा नियमों में बदलाव करने का औपचारिक रूप से प्रस्ताव मिला है। अधिकारियों ने कहा कि यह कदम एच-1बी वीजाधारकों के 90,000 से अधिक जीवनसाथियों को प्रभावित करेगा। यानी उनकी नौकरियां जा सकती हैं। इनमें बड़ी संख्या भारतीयों की है।

गृह सुरक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह प्रस्ताव भेजा था। अब व्हाइट हाऊस को इस पर अंतिम फैसला लेना है। इसके बाद ही इस संबंध में कोई औपचारिक विनियमन जारी किया जा सकेगा और गृह सुरक्षा मंत्रालय एक संघीय अदालत को इस संबंध में सूचित कर सकता है, जहां पहले से ही इस मुद्दे पर एक मुकद्दमा लंबित है।

व्हाइट हाऊस करेगा समीक्षा
व्हाइट हाऊस अंतिम निर्णय लेने से पहले प्रस्तावित विनियमन की समीक्षा करेगा। इसके लिए वह विभिन्न एजैंसियों से इस संबंध में राय ले सकता है। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ हफ्तों से लेकर कई महीनों तक का समय लग सकता है। इस कार्यक्रम का प्रबंधन करने वाली अमरीकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यू.एस.सी.आई.एस.) ने कहा कि समीक्षा और टिप्पणी की प्रक्रिया पूरी होने तक प्रस्तावित विनियमन अंतिम रूप नहीं ले सकता।

Isha

Advertising