H-1B इफेक्ट: 10,000 अमरीकियों को नौकरी देगी इंफोसिस

punjabkesari.in Tuesday, May 02, 2017 - 12:23 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस अगले 2 सालों में 10,000 अमरीकियों को नौकरी देगी और वहां 4 टैक्नोलॉजी और इनोवेशन हब भी तैयार करेगी। कंपनी अमरीकी H-1B वीजा नियमों पर कड़ाई से पैदा हुई परेशानी से निपटने के लिए यह कदम उठा रही है। इन नई भर्तियों एवं सेंटरों के जरिए इंफोसिस आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, यूजर एक्सपीरियंस, क्लाउड और बिग डेटा जैसे नए तकीनीकी क्षेत्रों में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाएगा।

इंफोसिस के सीईआे विशाल सिक्का ने कहा कि पहला नवोन्मेष केन्द्र इस साल अगस्त में इंडियाना में खोला जाएगा। इस केन्द्र में 2021 तक अमरीकियों के लिए 2,000 रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि 3 अन्य केन्द्रों के स्थानों के बारे में अगले कुछ महीनों के दौरान फैसला लिया जाएगा। इन केन्द्रों में न केवल प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष के क्षेत्र में लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा बल्कि महत्वपूर्ण उद्योगों जैसे वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र, विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, खुदरा कारोबार और ऊर्जा क्षेत्र में ग्राहकों के साथ नजदीकी से काम करने में भी मदद मिलेगी। उत्तरी अमरीका का बाजार इंफोसिस के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 

इंफोसिस के वर्ष 2016-17 में 10.2 अरब डॉलर राजस्व में उत्तरी अमरीका का 60 प्रतिशत से अधिक योगदान रहा है। सिक्का ने हालांकि, स्पष्ट किया कि इन कदमों को केवल इसलिए नहीं उठाया जा रहा है कि अमरीका में वीजा के कड़े नियमों के प्रभाव को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि पिछले 3 साल के दौरान कृत्रिम बुद्धि और आभासी प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। यहां तक कि पुरानी परियोजनाओं को भी अब ज्यादा आटोमेटिक बनाया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News