गुड़गांव ऑटो पार्ट्स रिटेल ई-कॉमर्स निर्यात का प्रमुख केन्द्र

Tuesday, Jun 06, 2017 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्लीः रिटेल ई कॉमर्स के जरिए निर्यात में हो रही बढ़ौतरी के बीच दिल्ली एन.सी.आर. में स्थित गुड़गांव ऑटो पार्ट्स, कपड़ों एवं खेलकुद के उत्पादों के निर्यात का प्रमुख केन्द्र बनकर उभरा है।

गुड़गांव को बताया प्रमुख बाजार
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आई.आई.एफ.टी.) और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) द्वारा ऑनलाइन मार्कीट प्लेस ईबे इंडिया के माध्यम से कराए गए एक सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है। इस रिपोर्ट में बी2सी ई-कॉमर्स निर्यात से पूरी दुनिया के ग्राहकों को ऑटो पार्ट्स ,कपड़ों और खेलकुद के सामानों के निर्यात के लिए गुड़गांव को महत्वपूर्ण बाजार बताया गया है।

मिनटों में बिक रहा है सामान
अध्ययन के अनुसार बी2सी रिटेल ई कॉमर्स निर्यात में खेल कुद के सामान की श्रेणी के बाजार की क्षमता 13.5 करोड़ डॉलर की है। अभी लगभग 7 हजार एम.एस.एम.ई. यूनिटें हैं जो भारत के विभिन्न केंद्रों से बी2सी ई-कॉमर्स निर्यात कर रही है। इसी तरह से 70 हजार एम.एस.एम.ई. ऑटो पार्ट्स और पांच हजार एम.एस.एम.ई. कपड़ों के रिटेल निर्यात कर रहे हैं। इस रिपोर्ट को जारी करते हुए ईबे इंडिया के रिटेल एक्सपोर्ट के निदेशक नवीन मिस्त्री ने कहा कि गुड़गांव ईबे इंडिया के लिए प्रमुख निर्यात बाजार है। ईबे इंडिया के प्लेटफार्म से हर 5 मिनट पर खेल कुद के सामान, 3 मिनट पर ऑटो पार्ट्स और हर 30 सेकेंड में कपड़ों के निर्यात के आर्डर आते हैं। उन्होंने कहा कि इसके जरिए निर्यात के अपार संभावनाएं हैं। 

Advertising