इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में गुजरात अव्वल

Friday, Nov 24, 2017 - 04:09 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार द्वारा स्वच्छ ईंधन वाले वाहनों पर जोर दिए जाने के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआती बिक्री में गुजरात पहले नंबर पर आ गया है। बीते वित्त वर्ष में गुजरात में कुल मिलाकर 4,330 इलेक्ट्रिक वाहन बिके। वित्त वर्ष 2016-17 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री के लिहाज से गुजरात के बाद क्रशम: पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व महाराष्ट्र का नंबर आता है।

इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माओं के नवगठित संगठन ‘इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता परिषद ‘एसएमईवी’ के एक अध्ययन के अनुसार 2016 -17 में महाराष्ट्र में 1926 इकाई, राजस्थान में 2,388 इकाई,  उत्तर प्रदेश में 2,467 इकाई व पश्चिम बंगाल में 2,846 इकाई ई- वाहन बिके। इसके अनुसार उक्त इलेक्ट्रिक वाहनों में 92 प्रतिशत दुपहिया व केवल आठ प्रतिशत चौपहिया वाहन रहे। यह अध्ययन उन सभी इलेक्ट्रिक दुपहिया व चौपहिया वाहनों पर केंद्रित है जो कि 2016-17 के दौरान बिके व चल रहे हैं।

एसएमईवी के निदेशक सोहिंदर गिल का कहना है, यह अच्छी बात है कि लोग खुद बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर जा रहे हैं लेकिन बाकी राज्यों को भी इस बारे में पहल करनी चाहिए तथा इस संबंध में चुनौतियों को दूर किया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बहुत शुरुआती चरण में है।  सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण आदि को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर जोर देना शुरू किया है।  

Advertising