जीएसटी को और अधिक सरल बनाया जाएगाः निर्मला सीतारमण

Tuesday, Jan 07, 2020 - 06:39 PM (IST)

नई दिल्लीः कन्फ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज (कैट) के राष्ट्रीय ट्रेडर्स कन्वेंशन के दूसरे दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने व्यापारिक समुदाय को आश्वासन दिया कि सरकार जीएसटी कर ढांचे को सरल बनाने और तर्कसंगत बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है यहां तक ​​कि एक साधारण व्यापारी का भी आसानी से जीएसटी का पालन कर सकता है। देश के सभी राज्यों के हजारों व्यापारी कैट के तीन दिवसीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

कल अधिवेशन में ई-कॉमर्स कंपनियों पर हल्ला बोल होगा और पूरे देश में 20 हजार से अधिक व्यापारियों के सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है। व्यापारियों को संबोधित करते हुए सीतारमण ने जीएसटी के कर दौरे को बढ़ाने के लिए व्यापारिक समुदाय की भूमिका की सराहना की। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने सीतारमण को आश्वासन दिया कि कैट ने जीएसटी के तहत इस वर्ष के अंत तक पंजीकृत व्यापारियों को 2 करोड़ तक बढ़ाने का एक उद्देश्य निर्धारित किया है। सीतारमण ने कहा कि राजस्व सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है जो जीएसटी को सरल बनाने के तरीकों और साधनों का पता लगाने के लिए दिन रात काम कर रही है।
 
सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने व्यापारिक समुदाय को अपनी प्राथमिकता पर रखा है और सरकार द्वारा व्यापारियों को और अधिक व्यापार करने की सुविधा प्रदान करने के लिए उन्हीं विभिन्न घोषणाओं और निर्णयों के अनुसरण में किया गया है। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने कराधान प्रणाली में व्यापारियों की समस्याओं को समझा है और उनके समाधान में सरकार जुटी हुई है और उसे अधिक बेहतर और सुचारू अनुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार व्यापारियों को अधिकतम राहत देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उसने कहा कि व्यापारी सरकार के राजस्व कमाने वाले हैं और कोई भी विवेकशील सरकार राजस्व एकत्र करने वाले को नाराज नहीं करना चाहेगी। हालांकि व्यापारियों को अपने व्यवसाय को सिस्टम में लाना होगा और अपने मौजूदा व्यापार प्रारूप को आधुनिक बनाना होगा।

उन्होंने कहा कि ग्राहकों और व्यापारियों को एक-दूसरे के करीब लाने के लिए, सरकार ने पूरे देश में बड़े शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करने की योजना बनाई है और इसमें कैट शामिल होगी ताकि व्यापारियों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के अधिक अवसर मिल सकें।

jyoti choudhary

Advertising