जीएसटी के लिए मोबाइल ऐप लॉच

Thursday, Feb 23, 2017 - 09:39 PM (IST)

नई दिल्ली:  केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़ी जानकारियों के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने सीबीईसी दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में  इसे लांच किया। इस अवसर पर उन्होंने बोर्ड के 32 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति प्रमाणपत्र भी प्रदान किए और कहा कि‘एक राष्ट्र एक कर’के लिए लागू किए जाने वाले जीएसटी को क्रियान्वित करने में इस विभाग की महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल ऐप से करदाताओं को अन्य बातों के अलावा जीएसटी पर भी नवीनतम जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

ऐसे करेगा ऐप काम, आईओएस वर्जन भी जल्द होगा उपलब्ध
सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान को ध्यान में रखते हुए यह ऐप लांच किया गया है। इसके जरिए जीएसटी पद्धति को अपनाना और इसे अपनाने से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश के साथ ही मॉडल जीएसटी कानून, आईजीएसटी कानून और जीएसटी मुआवजा कानून के मसौदे भी इस पर उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त पंजीकरण, रिटर्न, भुगतान, रिफंड और इनवॉयस से संबंधित नियमों के मसौदे भी है।

उन्होंने कहा कि मोबाइल ऐप से करदाता अपनी ओर से सुझाव (फीडबैक) भी दे सकते हैं और इसके साथ ही वे एक टोल फ्री नम्बर अथवा ईमेल के जरिए एक बटन दबाकर सीबीईसी की चौबीसों घंटे कार्यरत रहने वाली हेल्पडेस्क‘सीबीईसी मित्र’से संपर्क कर सकते हैं। ऐप को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इसका आईओएस संस्करण भी जल्द उपलब्ध कराया जाएगा। 

Advertising