GST लांच की तैयारी पूरी, संसद में आज होगी मेगा रिहर्सल

Wednesday, Jun 28, 2017 - 01:58 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने 1 जुलाई को देशभर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जी.एस.टी.) लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए 30 जून को जहां संसद के केन्द्रीय हॉल में जी.एस.टी. लांच का कार्यक्रम रखा गया है। वहीं केंद्र सरकार बुधवार को इसकी तैयारी की रिहर्सल करने जा रही है। जानकारी के मुताबिक रात 10 बजे पार्लियामेंट के सेंट्रल हॉल में यह रिहर्सल किया जाना है। इस रिहर्सल की जिम्मेदारी संसदीय मामलों के मंत्री अन्नत कुमार समेत मुख्तार अब्बास नकवी और एस.एस. अहलूवालिया करेंगे।

30 जून की रात को लांच होगा GST
सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय से जी.एस.टी. से संबंधित अधिकारी भी संसद में इस रिहर्सल के दौरान मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि सेंट्रल हॉल में 30 जून की रात राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेतली समेत पक्ष और विपक्ष के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति मुखर्जी ने 2011 में बतौर वित्त मंत्री जी.एस.टी. के लिए पहला संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था। वहीं संसद के इसी सेंट्रल हॉल में 14 अगस्त 1947 की रात देश के आजादी की घोषणा भी की गई थी। केंद्र सरकार अब देश के सबसे बड़े टैक्स रिफॉर्म को लांच करने के लिए जहां इसी सेंट्रल हॉल को केंद्र में रख रही है, इस रिहर्सल से उसकी कोशिश है कि 30 जून की रात जी.एस.टी. की लांच में किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

लोकसभा-राज्यसभा को सभी संसद रहेंगे मौजूद
केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक 30 जून की रात 11 बजे संसद में जी.एस.टी. लांच का कार्यक्रम शुरू होगा और मध्यरात्रि 12 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी घंटा बजाकर जी.एस.टी. का अगाज करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्यों को निमंत्रण के साथ-साथ सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री को भी निमंत्रण दिया है।

बनाई गई अलग कमिटी
सी.बी.ई.सी. प्रमुख वनजा एन सरना ने कहा कि मंत्रालय ने एक जी.एस.टी. फीडबैक और एक्शन रूम स्थापित किया है, जो केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारियों की किसी भी जिज्ञासा का समाधान करने के लिए एक रिसोर्स केंद्र के तौर पर काम करेगा। यह इकाई सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक काम करेगी। 

Advertising