नहीं बढ़ेगा GST रेट, वित्त मंत्री ने कहा- हमारी टीम को कोई जानकारी नहीं

Friday, Dec 13, 2019 - 06:56 PM (IST)

नई दिल्लीः वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की अहम बैठक से पहले जीएसटी दरों को लेकर मीडिया में चल रहीं रिपोर्ट्स पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि यह केवल अफवाहें हैं और जीएसटी रेट में बढ़ोतरी को लेकर उन्हें या वित्त मंत्रालय की टीम को कोई जानकारी नहीं है।

अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से आयोजित एक प्रेस वार्ता में एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी रेट में बढ़ोतरी को लेकर चारों और चर्चा चल रही है। यहां तक कि इसको लेकर वित्त मंत्रालय में भी तरह-तरह की चर्चाएं चल रही हैं। 

हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि वित्त मंत्रालय जीएसटी दरों में बढ़ोतरी को लेकर किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है। इससे पहले मीडिया में रिपोर्ट आ रही थीं कि अप्रत्यक्ष कर वसूली में आई गिरावट के कारण हुए नुकसान की पूर्ति के लिए केंद्र सरकार जीएसटी के 5, 12, 18 और 28 फीसदी के स्लैब में बढ़ोतरी कर सकती है। कई रिपोर्ट में 5 फीसदी वाले स्लैब को बढ़ाकर 8 फीसदी और 12 फीसदी वाले स्लैब को बढ़ाकर 15 फीसदी करने का दावा किया जा रहा था।

 

jyoti choudhary

Advertising