GST Impact: साबुन से लेकर आईफोन तक ये चीजें हुई सस्ती

Monday, Jul 03, 2017 - 02:42 PM (IST)

नई दिल्लीः जी.एस.टी. लागू होने के बाद इसके असर भी सामने आने शुरू हो गए हैं। जी.एस.टी. लागू होने के बाद कई वस्तुओं के दामों में गिरावट आनी शुरू हो गई है। कंपनियां जी.एस.टी. लागू होने के बाद अपनी वस्तुओं की नई रेट लिस्ट जारी कर रही हैं। हाल ही में कई कंपनियों की ओर से नई लिस्ट जारी की गई हैं।

आईफोन-7 प्लस 
अमरीकी कंपनी एप्पल ने भारत में अपने आईफोन, आईपैड और मैकबुक समेत कई उत्पादों के दामों में गिरावट की है। एप्पल ने इनके दामों में 7.2 फीसदी तक की कटौती की है। इस कटौती के बाद एप्पल का सबसे महंगा आईफोन-7 प्लस अब 92 हजार रुपए से घटकर 85,400 रुपए का हो गया है।

हीरो मोटोकॉर्प 
देश की अग्रणी दुपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपने कई मॉडलों के दामों में 4000 हजार रुपए तक की कटौती की है। हीरो ने अपने सर्वाधिक बिकने वाले मॉडलों पर 1800 रुपए तक की कमी की है। हालांकि, कंपनी की ओर से कहा गया है कि एक-दो राज्यों में दामोंं में वृद्धि भी हो सकती है।

साबुन 
जी.एस.टी. लागू होने के बाद साबुन के दामों में भी गिरावट आई है। जी.एस.टी. से पहले साबुन पर 40 फीसदी तक टैक्स लगता था। लेकिन अब साबुन को 12-28 फीसदी के टैक्स स्लैब में रखा गया है। हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने अपने डिटर्जेंट साबुन रिन बार (250 ग्राम) का दाम 18 से घटाकर 15 रुपए कर दिया है। सर्फ एक्सल बार का दाम 10 रुपए ही रखा गया है लेकिन इसका वजन 95 ग्राम से बढ़ाकर 105 ग्राम कर दिया गया है। 

Advertising