20 सितंबर को GST परिषद की बैठक, होटल सेक्टर को मिल सकती है बड़ी सौगात

Thursday, Sep 19, 2019 - 09:55 AM (IST)

नई दिल्लीः माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की शुक्रवार को होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले अधिकारियों की एक समिति ने वाहनों, बिस्कुट सहित कई उत्पादों पर जीएसटी कटौती की मांग को खारिज कर दिया। समिति का मानना है कि इससे केंद्र और राज्यों के कर संग्रह में भारी कमी आएगी और राजस्व की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह सही कदम नहीं होगा।

GST रेट में होगी कटौती
समिति में केंद्र और राज्य सरकारों के राजस्व अधिकारी शामिल हैं। वाहन उद्योग लंबे समय से वाहनों पर जीएसटी की मौजूदा के 28 फीसदी दर को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग कर रहा है। हालांकि, समिति का मानना है कि जीएसटी दर में कटौती से कर संग्रह प्रभावित होगा। कुल जीएसटी संग्रह में अकेले वाहन क्षेत्र का हिस्सा 50,000 से 60,000 करोड़ रुपए होता है। समिति, हालांकि, होटल उद्योग को राहत देने के पक्ष में है। समिति ने सिफारिश की है कि 12,000 रुपए तक के होटल कमरों (एक रात्रि के लिए) को 18 फीसदी जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है। वर्तमान में 7,500 रुपए तक के कमरों पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है।

कल होगी परिषद की बैठक
सूत्रों ने बताया कि समिति ने दूरसंचार मंत्रालय के दूरसंचार सेवाओं पर जीएसटी दर को 18 से घटाकर 12 फीसदी करने की मांग को भी खारिज कर दिया है। साथ ही समिति ने बिस्कुट, बेकरी उत्पाद, नाश्ते के अनाज, फल और सब्जियां, बोतलबंद पानी, रेडी टु ईट पैकेज्ड उत्पाद और कई अन्य खाद्य वस्तुओं पर जीएसटी दर से छेड़छाड़ नहीं करने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि समिति ने क्रूज टिकट की बिक्री पर भी जीएसटी दर घटाने से इनकार कर दिया है। अभी इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई वाली जीएसटी परिषद की महत्वपूर्ण बैठक 20 जुलाई को गोवा में होने जा रही है। जीएसटी परिषद फिटमेंट समिति की सिफारिशों पर अंतिम फैसला करेगी। 

Supreet Kaur

Advertising