जीएसटी संग्रह 94,000 करोड़ रुपए ऊपर पहुंचा

Thursday, Sep 07, 2017 - 12:14 AM (IST)

नई दिल्ली: पिछले एक सप्ताह में छह लाख और कंपनियों ने रिटर्न फाइल किए और कर का भुगतान किया। इससे जीएसटी संग्रह करीब 94,700 करोड़ रुपए पहुंच गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले सप्ताह कहा था कि जुलाई के लिए 38.38 लाख कंपनियों ने रिटर्न फाइल किए और 92,283 करोड़ रुपए कर का भुगतान किया। जीएसटी लागू होने के बाद जुलाई पहला महीना है जिसके लिए कर का भुगतान किया गया है।

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि चूंकि रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या 44 लाख पहुंच गई है और 2,500 करोड़ रुपए और कर के रूप में आए हैं। यह संग्रह अबतक कुल करदाताओं के 74 प्रतिशत से हुआ है और जब जीएसटीआर 1, 2 और 3 भरे जाएंगे और लोग कर जमा कर सकते हैं।

इस बीच, एक अलग कार्यक्रम में राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा कि 11 लाख कंपनियों ने माल एवं सेवा कर पंजीकरण पूरा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि 72.5 लाख लोग जीएसटी व्यवस्था से जुड़े हैं लेकिन केवल 44 लाख ने अबतक रिटर्न फाइल किया है। देश में छह करोड़ निजी उपक्रम हैं। इसको देखते हुए कर आधार बढऩे के संकेत हैं।

हालांकि अधिया ने कर संग्रह के बारे में कोई संकेत नहीं दिया लेकिन अधिकारी ने कहा कि सभी करदाता रिटर्न फाइल करें तो राजस्व संग्रह बढ़ सकता है। इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनियों के लिए रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ा दी। अब जुलाई के लिए नया बिक्री रिटर्न या जीएसटीआर-1 पांच सितबर के बजाए 10 सितंबर तक भरा जा सके। वहीं खरीद रिटर्न या जीएसटी-2 10 सितंबर के बजाए अब 25 सितंबर तक भरा जा सकेगा।  

Advertising