GST: मोदी सरकार की हुई चांदी ही चांदी, इतना बढ़ा Revenue

Thursday, Jul 20, 2017 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्लीः GST लागू होने के 15 दिनों के अंदर आयात से आए राजस्‍व में मासिक आधार पर 11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि GST से राजस्‍व में कुल कितनी वृद्धि हुई है, ये अक्‍टूबर में ही पता चलेगा। यह बात केंद्रीय उत्‍पाद एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड (CBEC) ने कही है।

1-15 जुलाई तक GST के तहत आयात से आया कुल राजस्‍व 12,673 करोड़ रुपए रहा, जबकि जून की इसी अवधि में आया राजस्‍व 11,405 करोड़ रुपए था। वस्‍तुओं का आयात IGST के तहत आता है। 1-15 जुलाई के राजस्‍व आंकड़ों में बेसिक कस्‍टम ड्यूटी (BCD), IGST, कंपनजेशन सेस और GST से छूट प्राप्‍त वस्‍तुओं जैसे पेट्रोलियम उत्‍पादों पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी (CVD)  और स्‍पेशल एडिशनल ड्यूटी (SAD) शामिल है।

CBEC की प्रमुख वनजा सरना ने बताया कि सीमा शुल्‍क से प्राप्‍त हुआ राजस्‍व ठीक ठाक है। हमें उम्‍मीद है कि हम पहले के जितना ही राजस्‍व हासिल करेंगे, हालांकि हम इसमें वृद्धि की उम्‍मीद कर रहे हैं। 30 जून की आधी रात के बाद पहले के जितना ही राजस्‍व हासिल करेंगे, हालांकि हम इसमें वृद्धि की उम्‍मीद कर रहे हैं। 30 जून की आधी रात के बाद राजस्‍व का पहला अनुमान अक्‍टूबर तक आ पाएगा क्‍योंकि कारोबारी सितंबर में रिटर्न फाइल करेंगे।
 

Advertising