GSK ने 25,480 करोड़ रुपए में बेची हिंदुस्तान यूनिलीवर की अपनी हिस्सेदारी

Friday, May 08, 2020 - 02:50 PM (IST)

नई दिल्लीः ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी (जीएसके) ने भारत की प्रमुख एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर में 5.7 फीसदी हिस्सेदारी लगभग 25,480 करोड़ रुपए में बेच दी है। कंपनी को हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के साथ अपनी अनुषंगी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड (जीएसके इंडिया) के विलय की योजना के हिस्से के रूप में ये शेयर प्राप्त हुए थे। 

इस संदर्भ में जीएसके ने एक बयान में कहा, 'जीएसके अपनी सहायक कंपनियों ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन प्राइवेट लिमिटेड और हॉर्लिक्स लिमिटेड के माध्यम से एचयूएल में 13.37 करोड़ साधारण शेयरों को 1,905 रुपए प्रति शेयर की दर से बेचने पर सहमत हुई है। इस सौदे से कंपनी को लगभग 254.8 अरब रुपए की राशि प्राप्ति हुई है।' 

एचयूएल में नहीं रहेगी हिस्सेदारी 
उन्होंने कहा कि, 'इस सौदे के पूरा होने के बाद जीएसके के पास एचयूएल में कोई हिस्सेदारी नहीं रह गई।' जीएसके ने एक अप्रैल 2020 को भारत में अपने लोकप्रिय हेल्थकेयर ड्रिंक ब्रांड हॉर्लिक्स और अन्य उपभोक्ता हेल्थकेयर पोषण उत्पादों को हिंदुस्तान यूनिलीवर को बेचने की घोषणा की थी। यह एफएमसीजी क्षेत्र में हाल के समय में सबसे बड़े सौदों में से एक है।

दिसंबर 2018 में कंपनी ने एक बयान में कहा था कि जीएसकेसीएच के साथ एचयूएल इस मुद्दे पर एक निर्धारित समझौते पर पहुंच गई है। मामले की जानकारी देते हुए एचयूएल के सीएमडी संजीव मेहता ने बताया था कि जीएसकेसीएच इंडिया के साथ प्रस्तावित रणनीतिक विलय के साथ ही हम अपना पोर्टफोलियो नई वर्ग के बड़े ब्रांड में बढ़ाएंगे, जिससे हम अपने ग्राहकों की पोषण से संबंधी मांगों को पूरा कर सकें। 

jyoti choudhary

Advertising