ग्रीन हाइड्रोजन चालित वंदे मेट्रो ट्रेन का होगा निर्माण, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

Wednesday, Feb 01, 2023 - 11:28 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेन की कामयाबी के बाद अब उसी डिजाइन पर तेज रफ्तार वंदे मेट्रो नाम से लोकल ट्रेन सेट लाने जा रही है जो ग्रीन हाइड्रोजन से चलेंगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार ये वंदे मेट्रो ट्रेन सेट की शुरुआत वर्ष 2024-25 तक हो जाएगी। 

आम बजट में रेलवे संबंधी प्रस्तावों की जानकारी देने के लिए मीडिया से बातचीत में रेल मंत्री ने कहा कि शहरों में 50-60 किलोमीटर की दूरी तय करने को लेकर वंदे मेट्रो लेकर आ रहे हैं। इसकी डिजाइन को अंतिम रूप देने एवं उत्पादन की शुरुआत इसी वर्ष हो जाएगी। अगले साल से इसका उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू करने की योजना है। रेल मंत्री ने कहा कि वंदे मेट्रो 125 से 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ दौड़ेगी। इसकी डिजाइन मुंबई उपनगरीय सेवा में चलने वाली लोकल ट्रेनों की तर्ज पर होगी। वंदे मेट्रो में शौचालय की व्यवस्था नहीं होगी। 

वैष्णव के अनुसार वंदे मेट्रो ट्रेन 1950 और 1960 में डिजाइन की गई ट्रेनों की जगह लेगी। इसकी डिजाइन के बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। माना जा रहा है कि इसमें सुविधाएं कमोबेश वंदे भारत ट्रेनों जैसी ही होंगी। पर यह गाड़ी इंजन पूरी तरह से ग्रीन हाइड्रोजन से परिचालित होंगी। जिसके कारण प्रदूषण बिल्कुल नहीं होगा। वंदे भारत ट्रेन की तरह इस ट्रेन में भी आधुनिक ब्रेक सिस्टम, रेड सिग्नल ब्रेक करने से रोकने के लिए कवच सुरक्षा प्रणाली, ऑटोमेटिक दरवाजे, फायर सेंसर, जीपीएस, एलईडी स्क्रीन उपलब्ध होगी जो यात्रियों को अगले स्टेशन के बारे में पूर्व सूचित करेगा। इस ट्रेन का किराया बेहद कम होगा ताकि गरीब और मध्यम वर्ग के लोग भी सफर कर सकें। 

Pardeep

Advertising