मेटल शेयरों में रही शानदार रौनक, NALCO और JSPL में देखी जोरदार तेजी

Tuesday, May 18, 2021 - 04:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मेटल शेयरों में शानदार रौनक देखने को मिली। इस हफ्ते NALCO, GMDC और JSPL में 7 से 10 फीसदी की जोरदार तेजी देखने को मिली। निफ्टी मेटल इंडेक्स 2 दिनों में 5 फीसदी दौड़ा। आज के कारोबार में हिंद जिंक, हिंद कॉपर, हिंडाल्को, टाटा स्टील, एनएमडीसी और सेल में सबसे ज्यादा मोमेंटम देखने को मिला।

मेटल शेयरों की 1 महीने की चाल पर नजर डालें तो बीते 1 महीने में सेल ने 37 फीसदी, एनएमडीसी ने 27 फीसदी, टाटा स्टील ने 26 फीसदी, नाल्को ने 21 फीसदी और JSW Steel ने 14 फीसदी तक का मूव दिखाया है।

दरअसल स्टील शेयरों में तेजी की वजह यह है कि चीन ने कुछ स्टील प्रोडक्ट्स पर से छूट वापस ले ली है। चीन ने एक्सपोर्ट पर दी जाने वाली छूट को वापस लिया है। HRC, Rebar, CRC 13 फीसदी पर एक्सपोर्ट छूट मिलती थी। पहले चीन की एक्सपोर्ट प्राइस, घरेलू भाव से कम रहती है। पिछले 1 महीने से एक्सपोर्ट भाव, घरेलू कीमतों से ऊपर है। JP MORGAN ने स्टील सेक्टर पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन स्टील का नेट इंपोर्टर बन सकता है। मई, जून में HRC में 6,000-7,000 रुपए प्रति टन की तेजी संभव है।

एल्युमीनियम वायदा कीमतों में गिरावट
हाजिर बाजार में कमजोरी के रुख के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को एल्युमीनियम की कीमत 1.15 प्रतिशत की हानि के साथ 196.85 रुपए प्रति किलो रह गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में मई माह में डिलीवरी होने वाले अनुबंध के लिए एल्युमीनियम का भाव 1.15 रुपए यानी 0.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ 196.85 रुपए प्रति किलो रह गया। इसमें 1,391 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में उपभोक्ता उद्योगों की मांग घटने के कारण कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में एल्युमीनियम कीमतों में गिरावट आई। 

jyoti choudhary

Advertising